India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Swollen Feet Causes: पैरों की सूजन देती है कई खतरनाक बिमारियों का संकेत, जानिए कौन सी हैं ये समस्याएं?

02:23 PM Dec 13, 2023 IST
Swollen Feet Causes
Advertisement

Swollen Feet Causes: बहुत से लोगों के पैरों में कई बार बिना किसी वजह से सूजन आ जाती है जिसे लोग कई बार सर्दियों या कुछ गलत खा लेने से जोड़कर अनदेखा कर देते हैं। सूजन ज्यादा चलने, पैरों में चोट लगने, मोच आने और कई बार एक जगह पर पैर लटकाकर बैठे रहने से भी आ सकती है। हालाँकि यदि आपको यह समस्या अक्सर रहती है तो इसे अनदेखा करने के बजाय आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए क्योंकि पैरों में आने वाली सूजन कई गंभीर और जानलेवा बीमरियों का संकेत भी हो सकती है। स्वास्थ्य एक्सपर्ट के द्वारा कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनसे पता चलता है कि पैरों में आने वाली सूजन दिल से जुड़ी होने वाली बिमारियों से भी जुड़ी हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि वह कौन सी बीमारियां हैं जो पैरों की सूजन से जुडी हैं।

किडनी फेलियर का खतरा

पैरों में आई सूजन का एक कारण किडनी फेलियर हो सकता है क्योंकि किडनी फेल होने के कारण ब्लड से यूरिन फ़िल्टर नहीं होता है जिस वजह से ब्लड में प्रोटीन एल्बुमिन की मात्रा कम होने लगती है इससे पैरों में सूजन आने लगती है साथ ही पीठ दर्द, बार-बार टॉयलेट जाने, सांस लेने में कठिनाई, थकान, सीने में दर्द और पाचन से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। यदि आपको बताई गयी सभी समस्याएं हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

लीवर डैमेज होने का खतरा

यदि किसी व्यक्ति के पैरों में लंबे समय से दर्द बना हुआ है, तो इसका एक कारण लीवर डैमेज भी हो सकता है। लीवर डैमेज होने के बाद उसमें ब्लड का प्रवाह धीमा हो जाता है, धीमा होने के कारण लीवर तक ब्लड पहुंचाने वाली नसों पर जोर पड़ता है। इस प्रेशर के नसों पर पड़ने से पैरों पर द्रव्य जमा हो जाते हैं जिन्हें एडिमा भी कहा जाता है जिससे पैरों में सूजन की समस्या रहने लगती है।

हाइपोथाइरॉएडिज्म की समस्या

पैरों में सूजन होने का एक मुख्य कारण हाइपोथायरायडिज्म भी है। इस बीमारी के होने के पश्चात थाइरॉइड हार्मोन और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा ब्लड वेसेल्स में बनने लगती है जिस वजह से शरीर में गंदे लिक्विड्स बनने लगते हैं। इस बीमारी के चलते आपका मेटाबॉलिज्म भी खराब हो सकता है साथ ही यह बीमारी किडनी से जुडी समस्याएं उत्पन्न कर सकती है जिससे वॉटर रिटेंशन की समस्या सामने आती है और पैर सूजने लगते हैं।

पोषक तत्व कम होना

यदि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तब भी आपको पैरों में सूजन आ सकती है। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। अच्छी डाइट लेने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी। विटामिन डी से भरपूर अनाज, दूध या संतरा, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी, टोफू जैसी चीजें खाने से आपके अंदर पोषक तत्वों की कमी पूरी हो सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article