India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल की सेहत का रखें ध्यान, इन Cooking Oil को न करें इस्तेमाल

11:35 AM Sep 20, 2024 IST
Advertisement

Cooking Oil  : कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ तेल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं? मास्टर शेफ के अनुसार, ऐसे पांच तेल हैं जिन्हें आपको तुरंत अपनी रसोई से निकाल देना चाहिए।

इन कुकिंग ऑयल से बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

पाम ऑयल : यह तेल स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होता है, खासकर फास्ट फूड में। लेकिन, इसमें उच्च मात्रा में सेचुरेटेड फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है।

कॉर्न ऑयल: ये तेल हाइली प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा अत्यधिक होती है। ओमेगा-6 जरूरी हैं, लेकिन इनकी अधिकता से शरीर में सूजन बढ़ सकती है।

सनफ्लावर ऑयल: इसे अक्सर हेल्दी समझा जाता है, लेकिन इसमें भी ओमेगा-6 की भरपूर मात्रा होती है, जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

सोयाबीन ऑयल: यह भी एक प्रोसेस्ड ऑयल है, जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। इसके उपयोग से आपको स्वास्थ्य लाभ के बजाय नुकसान हो सकता है।

राइस ब्रान ऑयल: हालांकि इसे हेल्दी बताकर बेचा जाता है, लेकिन यह भी ओमेगा-6 से भरपूर होता है और इसे रिफाइंड करने के लिए हेक्सेन जैसे रसायन का उपयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

बता देों कि, इन तेलों का उपयोग आपके खाने की न्यूट्रिशनल वैल्यू को कम कर सकता है और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने दिल का ख्याल रखें और इन पांच तेलों से दूरी बनाएं। स्वस्थ विकल्प चुनें और अपनी रसोई को पोषण से भरपूर बनाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं
Advertisement
Next Article