India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सर्दियों में इन 5 Diet को शामिल करने से बढ़ेंगी Immunity

11:04 AM Oct 29, 2023 IST
Advertisement
सर्दियों का मौसम आ रहा है, और अभी से ही कई ऐसे लोग होंगे जिन्होंने कम्बल के साथ-साथ रज़ाइयों को भी ओढ़ना शुरू कर दिया होगा। सर्दी के मौसम का सभी को इंतज़ार होता है लेकिन ये मौसम अपने साथ-साथ कई बीमारियों को भी साथ लाता है। जिसके कारण आये दिन बच्चों और बूढ़ों में सर्दी जुकाम जैसे लक्षणों को देखा जा सकता है। और सर्दी के मौसम में ऐसी बिमारी का होना कोई आम बात नहीं है दरअसल जिन लोगों की इम्युनिटी काफी कमज़ोर होती हैं वो व्यक्ति इन बीमारियों का ज्यादा शिकार होते हैं। अगर आप भी इस सर्दी इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे डाइट लेकर आये हैं जो आपके इम्युनिटी को मज़बूत बना देगी।

 

संतरा

ये immunity बढ़ाने में काफी कामगार होता है क्योंकि इसके अंदर विटामिन सी की मौजूदगी होती है।

कीवी

 

कीवी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसके अंदर कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद जो immunity बढ़ाने का काम करती है ।

स्ट्रॉबेरी

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन C के साथ-साथ मैंगनीज और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है।

आलूबुखारा

आम भाषा में आलूबुखारा को Plum (बेर) भी कहा जाता है। इसके अंदर फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं।

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरुद का सेवन करना काफी व्यक्तियों को अच्छा लगता है। क्योंकि ये फायदेमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

Advertisement
Next Article