India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सर्दियों में ये चीजें रखेंगी आपको सुरक्षित

02:44 PM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

सर्दियों की शुरुआत होने वाली है। सर्दियों के मौसम में लोग ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से न केवल आपके अंदर गर्मी पैदा होगी बल्कि आपकी सेहत भी बनी रहेगी। साथ ही आप कई तरह की बिमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं खाने की उन चीजों के बारे में जिनसे दूर होगी आपकी सर्दी।

शहद का सेवन होगा लाभकारी

सर्दियों में दिन में एक बार शहद का सेवन अवश्य करें। शहद के सेवन से आपको खांसी-जुक़ाम जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। शहद खाने से आपको गर्म रहने में मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट्स खाने से मिलेगा लाभ

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आप अपनी सर्दी दूर भगा सकते हैं। काजू, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है।

सूप भी है लाभकारी

सर्दियों में सूप का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। सूप पीने से कई तरह के विटामिन्स भी हमारी बॉडी को मिलते हैं क्योंकि इसमें तरह- तरह की सब्जियां होती हैं। सूप के सेवन से शरीर में जल्दी गर्मी उत्पन्न होती है।

इन मसालों से शरीर रहेगा गर्म

मसाले खाने किसे पंसद नहीं होते हैं। सुबह की अदरक,इलायची, दालचीनी और लौंग वाली चाय सर्दियों में पीने से गर्मी और ऊर्जा प्राप्त होती है। आप न सिर्फ चाय में बल्कि किसी भी तरीके से अदरक,इलायची, दालचीनी और लौंग का सेवन कर सकते हैं। ये मसाले आपको ठंड से बचाने में रामबाण साबित होंगे।

साबुत अनाज होगा लाभकारी

सर्दियों में आपको साबुत अनाज का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। आप मक्का, जौ और बाजरे को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को भी फायदा मिलेगा और सर्दी से भी आपकी सुरक्षा होगी।

Advertisement
Next Article