India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ते प्रदूषण से सांस के मरीज ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

10:43 AM Nov 02, 2023 IST
Advertisement
HIGHLIGHGTS:

इस बार दिवाली आने से पहले ही दिल्ली और देश के कई राज्यों की हवा खराब होती जा रही है। देश में प्रदूषण तेजी के साथ बढ़ रहा है। इस बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस के मरीजों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिस हिसाब से प्रदूषण बढ़ रहा है उसको देखते हुए कहा जा सकता है कि, दिवाली के बाद यह और भी खतरनाक हो सकता है जिससे अस्थमा, दमा या अन्य सांस संबंधी मरीजों की परेशानी बढ़ेगी। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस बढ़ते प्रदूषण से निकलने वाले छोटे-छोटे कण मरीजों के फेफड़ों से चिपकते हैं जिससे उनकी सांस नली में इन्फेक्शन होता है और उनको सांस लेने में परेशानी होती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिससे सांस के मरीजों की ये परेशानी कुछ दूर हो सके।

सांस के मरीज न बातों पर दें ध्यान

वॉक करने से बचे

सांस के मरीजों को इस बात का ध्यान रखना है कि, सुबह और शाम के समय वॉक या किसी दूसरे कार्य के लिए भी घर से बाहर न जाएं। दरअसल सुबह और शाम के समय प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहता है जिससे आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

मास्क लगा कर बाहर जांए

जितना हो सके उतना घर में रहने की कोशिश करें लेकिन फिर भी यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने मुँह पर मास्क लगा कर ही जाएँ। इससे बहुत हद तक आप सुरक्षित रह सकते हैं।

डॉक्टर्स से संपर्क करें

सांस संबंधी बिमारियों के डॉक्टर्स से बात करें। उनके बताये टिप्स को फॉलो करके आप इस समस्या से खुद को बचा सकते हैं। डॉक्टर्स से प्रदूषण बढ़ने से पहले ही संपर्क करना ठीक रहेगा।

इन्‍हेलर का उपयोग करें

अपने पास इन्‍हेलर हमेशा रखें। इन्‍हेलर का उपयोग करते रहें। इसके अलावा डॉक्टर के द्वारा बताई गयी दवा भी लेते रहें।

ऐल्कोहॉल न लें

ऐल्कोहॉल का सेवन न करें इससे समस्या बढ़ेगी और सांस लेने में परेशानी आएगी। ताज़ी हरी सब्जियों और फलों को खाएं। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

लिक्विड ज्यादा लें। आप नारियल पानी या सादा पानी पिएं। खुद में पानी की कमी न होने दें पानी की कमी होने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए पानी पीते रहें। इसके अलावा यदि आपको खांसी, जुखाम से जुड़ी कोई भी बीमारी हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article