For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

बरसात का मौसम शुरु होने से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं डेंगू के शिकार

08:00 AM Jun 05, 2024 IST
बरसात का मौसम शुरु होने से पहले कर लें ये काम  नहीं तो हो सकते हैं डेंगू के शिकार

Tips To Prevent Dengue Mosquito : इस समय उत्तर भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को बस इंतजार है तो बारिश के मौमस का, जिसमें लोग आराम से इस चुभती गर्मी से राहत पा सकें। बरसात का मौसम जितना सुहावना (Tips To Prevent Dengue Mosquito )होता है उतनी ही इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी रहता है। खासकर डेंगू का खतरा इस मौसम में काफी ज्यादा रहता है, ऐसे में आप बारिश के मौसम के शुरु होने से कुछ चीजों के बारे में जान लीजिए ताकि आप डेंगू की चपेट में न आए।

Tips To Prevent Dengue Mosquito
Source-Google Images

पहनें लूज फिटिंग के कपड़े

बरसात के मौसम में सबसे जरूरी है कि आप अपने कपड़ों का पहनावा ऐसा करें कि मच्छर आपको ना काटें। इसलिए जब भी आप बाहर जाएं तो छोटे और टाइट फिटिंग के कपड़े न पहनें, क्योंकि इससे मच्छर (Tips To Prevent Dengue Mosquito ) काटने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में आप लूज फिटिंग के फुल बाजू वाले कपड़े पहनें, जिससे मच्छरों से सीधा संपर्क ना हो पाए और आप उनके काटने से बच सकें।

Tips To Prevent Dengue Mosquito
Source-Google Images

पानी न भरने दें

Tips To Prevent Dengue Mosquito : बरसात का मौसम शुरु होने से पहले ही आप ऐसी जगह को कवर कर लें जहां पानी भर सकता है। कूलरों की सफाई कर लें, टंकी को साफ कर लें और कोशिश करें की बरसात का जो पानी है वह टंकी या फिर बाल्टी (Tips To Prevent Dengue Mosquito ) में जमा न हो, क्योंकि इससे डेंगू का खतरा बढ़ जाता है।

इंसेंट स्प्रे का करें इस्तेमाल

घर में मच्छर न बढ़ें इसलिए इंसेंट स्प्रे घर में रखें और मच्छरों के दिखने पर ही उसे स्प्रे कर दें। इसमें ऐसे केमिकल होते हैं जिसे छिड़कने (Tips To Prevent Dengue Mosquito ) से 2 से 3 घंटे तक मच्छर घर में नहीं आते हैं। पर ध्यान रहें कि अगर घर में किसी को सांस लेनी में समस्या है तो उन्हें मॉस्किटो स्प्रे के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

Tips To Prevent Dengue Mosquito
Source-Google Images

होममेड स्प्रे से भागेंगे मच्छर!

मॉस्किटो स्प्रे इन सबके अलावा आप होममेड तरीके भी अपना सकते हैं। जैसे आप घर में कपूर, लहसुन, कॉफी, लैवेंडर ऑयल (Tips To Prevent Dengue Mosquito )और पुदीना के तेल का स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकते हैं। ऐसा करने से मच्छर आसपास नहीं घूमते हैं।)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Ritika Jangid

View all posts

Advertisement
×