India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vitamin C की कमी पूरा करने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये Foods

07:39 PM Nov 05, 2023 IST
vitamin c
Advertisement

Vitamin C Deficiency: अच्छे हेल्थ के लिए बॉडी को सही मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर कोई भी पोषक तत्व सही मात्रा में शरीर में नहीं होता है, तो वो कई बीमारियों का कारण बन सकता है। शरीर के जरूरी पोषक तत्वों में से एक है विटामिन सी। इस  विटामिन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता, त्वचा, दांत और अन्य स्वास्थ्य अच्छे रहते हैं।

अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे स्कर्वी रोग हो सकता है। ऐसे में आप भी विटामिन सी की कमी के लक्षण क्या हैं और इस कमी को कैसे ठीक किया जा सकता है आइए जानते है?

Vitamin C की कमी पूरा करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये Foods

क्या करता है विटामिन सी

विटामिन सी एक एस्कॉर्बिक एसिड है जो हमारे शरीर के विकास और घावों को ठीक करने में मदद करता है। यदि विटामिन सी की कमी कुछ महीनों तक बनी रहे तो स्कर्वी रोग विकसित हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन न करने से यह समस्या हो सकती है।

विटामिन सी की कमी से होती है ये समस्या

इन फलों से पूरा करें विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए खट्टे फलों को खाने की सलाह दी जाती है। संतरे, नींबू, अंगूर जैसे फलों से काफी मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है। साथ ही ब्रोकली, पत्ता गोभी, पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियों में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा शिमला मिर्च से अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है। फलों के साथ कीवी भी विटामिन सी की कमी को पूरा करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article