India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को नानी घर नहीं, इन परफेक्ट डेस्टिनेशन लेकर जाएं

01:17 PM Apr 13, 2024 IST
Advertisement

Travel: गर्मियों के महीने में आप भी बच्चों के साथ भारत की कुछ 5 बढ़िया जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर घूमने-फिरने में खर्च ज्यादा नहीं आएगा।

Highlights

गर्मियों की छुट्टी में जाएं घूमने

मई-जून का महीना आते ही आपको अक्सर अपने बचपन के दिन याद आ जाते होंगे। इन दिनों जैसे ही छुट्टियां पड़ती थीं हम अपने दादा-दादी या नाना-नानी के घर चले जाते थे। फिर चाहे उसमें एक दिन का समय लगे या फिर 5 से 6 घंटे का वक्त, मतलब उस दौरान जाना होता था तो जाना ही होता था! लेकिन शायद अब वो क्रेज़ नहीं रहा। अब बच्चे घूमने के लिए दादी-नानी का घर नहीं, बल्कि कुछ और मजेदार जगह पर घूमने जाना चाहते हैं। तो चलिए फिर बच्चों की इच्छा पूरी करिए और उन्हें एक बार तो बढ़िया जगह पर घुमा लाइए।

कूर्ग

पश्चिम घाटों में फैली कूर्ग गर्मियों में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह तपती धूप से बचने के लिए बेस्ट प्लेस है। इसकी हरी-भरी सुंदरता और सुहावने मौसम के कारण इस जगह को 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाता है। इसकी हरी-भरी वादियाँ और ठंडी मौसम के कारण भारत के अलावा विदेशी यात्री भी यहां आते हैं।

ऋषिकेश

ऋषिकेश को योग की राजधानी के रूप में जाना जाता है, ये जगह छुट्टी मनाने वालों के बीच लोकप्रिय है। तेज धारा वाली गंगा नदी और हरित-भरित जंगली पहाड़ियों से घिरा ये शहर में आराम और ध्यान करने से मन शांत होता है. यह जगह पॉपुलर व्हाइट-वाटर राफ्टिंग केंद्र और बैकपैकिंग हैंग-आउट भी है। ऋषिकेश का मौसम पूरे साल में सुहावना और मनमोहक रहता है।

तवांग

तवांग धर्म, इतिहास और प्रकृति का मिश्रण है। अरुणाचल प्रदेश के यह शहर को लोग काफी पसंद करते हैं। साथ ही इस शहर में लोगों की भीड़ रहती है। आप यहां यात्रा के लिए अप्रैल, मई और जून महीनों में प्लान बना सकते हैं, क्योंकि यह गर्मियों के लिए बेस्ट प्लेस है।

ऊटी

ऊटी धरती पर स्वर्ग से कम नहीं है। ब्रिटिश ने ऊटी को गर्मियों की ज्वाला से राहत पाने के लिए एक आश्रय के रूप में स्थापित किया था। यह एक सुंदर जगह है जो सुंदर कोटेजों, फूलों के बगीचों, चर्चों और चारों और गार्डन से भरी हुई है। ऊटी में गर्मियों की छुट्टियां मानसिक शांति और आराम भी देती है। यहां कि हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य इतनी है कि ये  भारत की बेस्ट जगहों में से एक है।

मुन्नार

मुन्नार केरल का सबसे फेमस गर्मियों की छुट्टियों वाला स्थान है। यहां कि विशाल चाय बगान, सड़कें मुन्नार को  और भी बेहतरीन बनाती है।

यह स्थान इतना साफ, हरा और सुंदर है कि आप बार-बार यहां आना चाहेंगे। मुन्नार में मई महीने में मौसम सबसे अच्छा होता है, इसलिए आप यहां की यात्रा का प्लान मई महीने में बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article