India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मियों में ट्रैवलिंग का है प्लान? घर से ही पैक करें सेहतमंद फूड्स, यात्रा के दौरान नहीं होगी परेशानी

11:35 AM May 27, 2024 IST
Advertisement

Travel Tips: ट्रैवल के दौरान घर का खाना कैरी करना मुश्किल कामों में से एक होता है। फिर भी अगर आप ट्रैवल में घर का ही बना स्‍नैक्‍स कैरी करने का प्‍लान बना रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि ऐसी चीजें ही लें, जो जल्‍दी खराब ना हों।

Highlights

फिट रहने के लिए पहले करें तैयारी

गर्मी में सफर के दौरान खाने के लिए हम बहुत सारी चीजें पैक कर लेते हैं, लेकिन ये खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है। साथ में बच्चे हों, तो और टेंशन हो जाती है कि क्या पैक करें जो खराब भी न हो साथ ही जिसे खाने में बच्चे नाटक भी न करें। ऐसे में आज हम आपको ट्रैवलिंग के लिए कुछ ऐसे ऑप्शन बताने वाले हैं, जो हेल्दी होने के साथ कई दिनों तक खराब भी नहीं होते।

केले के चिप्स

आलू के चिप्स के बजाय सफर में अपने साथ केले के चिप्स कैरी करें। जो पेट भरने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं। कम मसाले और तेल में बने ये चिप्स बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। जहां आलू के चिप्स गैस, एसिडिटी की वजह बन सकते हैं, वहीं केले के चिप्स खाने से ये सारी समस्याओं के होने की संभावना न के बराबर होती है। सफर में इसे खाने से पेट भी नहीं खराब होता और एनर्जी भी बनी रहती है।

ड्राई रोस्ट मखाना

छोटी-मोटी भूख मिटाने के लिए मखाने बेस्ट स्नैक्स हैं। जो बच्चों को भी आएंगे पसंद। इन्हें घी में क्रंची होने तक भून लें। ऊपर से काला नमक, लाल मिर्च, अमूचर, जीरा पाउडर छिड़ककर तैयार कर लें हेल्दी स्नैक्स सफर के लिए।

मिक्स नट्स

सफर में ज्यादातर लोग अपने साथ चिप्स रखते हैं। क्योंकि ये बच्चे आसानी से खा लेते हैं, लेकिन हेल्थ की बात करें, तो ये बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं।

कैलोरी से भरे चिप्स वजन के साथ कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं। इसकी बजाय अपने बैग में मिक्स नट्स कैरी करें। नट्स में काजू, किशमिश, बादाम, खजूर, अंजीर, खरबूजे के बीज, भुने चने के साथ मूंगफली भी पैक कर सकती हैं। जो पेट भरने के साथ किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाते।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article