India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वृंदावन की इस रहस्यमयी जगह के दीदार कर रह जाएंगे हैरान, जानें क्यों?

01:14 PM Mar 28, 2024 IST
Advertisement

Travel: वृंदावन की सैर तो हर कोई करना चाहता है। कई लोग वृंदावन जाने का मौका ही तलाश करते हैं। अधिकतर लोग भगवार की अराधना करने के लिए वृंदावन जाते हैं। लेकिन हम आपको वृंदावन के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताएँगे जो इतिहास के रहस्य को खोलते हैं और श्री कृष्ण और राधा-रानी के प्रेम का सार बताते हैं।

Highlights

वृंदावन की रहस्यमयी जगह

वृंदावन उत्तर प्रदेश में मथुरा से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यह न केवल एक धार्मिक स्थल है बल्कि जीवन में शांति का भी एक साधन है। वृंदावन के प्रति भक्ति आपको एक अलग दुनिया में ले जाती है। जहां आपने बांके बिहारी मंदिर और इस्कॉन मंदिर का दौरा किया होगा, लेकिन हम आपको वृंदावन के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताएंगे जो इतिहास के रहस्य को खोलते हैं और श्री कृष्ण और राधा-रानी के प्रेम का सार बताते हैं। आपको यहां इतिहास को करीब से देखने के लिए जरूर आना चाहिए। यह स्थान आध्यात्मिकता से जुड़े लोगों और इतिहास प्रेमियों को एक अलग अनुभव देगा। अगर आप वृंदावन जा रहे हैं तो इन स्थानों का दौरा करना न भूलें।

केसी घाट

घाटों में शांति और शांति का आकर्षण हमेशा होता है। शांतिपूर्ण यमुना के किनारे स्थित, केसी घाट की सुंदरता सूर्योदय और सूर्यास्त के साथ अधिक बढ़ जाती है। घाट पर होने वाली शाम की आरती में भाग लेने का अहसास भी अलग है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने राक्षस केसी का वध करने के बाद यहां जल से स्नान किया था।

राधा रमन मंदिर

राधा रमन मंदिर जहां जटिलता से नक्काशीत किया गया है, मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जो राधा को खुश करने वाले कहलाते हैं। माना जाता है कि मंदिर में ठाकुर जी की मूर्ति में तीन छवियां दिखाई देती हैं, कभी-कभी यह छवि गोविंद देव जी की तरह दिखती है, कभी-कभी यह गोपी नाथ की तरह लगती है और कभी-कभी यह चरण मदन मोहन जी की मूर्ति रूप में दर्शन देती है।

बैकुंठ दरवाजा

रंगजी मंदिर मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में सबसे खास है। जहां वैकुंठ द्वार केवल एक बार साल में खुलता है। ऐसा माना जाता है कि, जो भी इस द्वार को पार करता है। उसे मोक्ष प्राप्त होता है, जो केवल बैकुंठ एकादशी के दिन ही खुलता है। यह मंदिर दक्षिण भारत के मंदिरों की रेखांकन पर निर्मित किया गया है।

इमलीतला मंदिर

यमुना के किनारे स्थित इमली ताला मंदिर के साथ कई कहानियाँ और विश्वास जुड़े हैं, उन्हें जानकर आपको निश्चित रूप से एक बार इमली ताला मंदिर का दौरा करने का मन होगा।

माना जाता है कि एक बार जब राधा रानी रास के बीच में गायब हो गईं, तो श्री कृष्ण ने एक इमली के पेड़ के नीचे बैठकर अलगाव की दुखद भावना में अवशोषित हो गए और राधा रानी का मीठा नाम जपने लगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article