India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बच्चों के साथ कर रहे हैं Road Trip Plan, इन बातों का रखें खास ख्याल

01:25 PM Feb 07, 2024 IST
Advertisement

Travelling with Kids: आपका भी अपनी फैमिली के साथ घूमने का मन जरूर करता होगा। मगर पैरेंट्स बनने के बाद कहीं घूमने का प्लान बिना बच्चों के नहीं बन पाता है। यह तो सच है कि सफर के दौरान बच्चे रौनक तो बढ़ाते हैं, लेकिन उनती ही शरारत भी करते हैं।वे कुछ न कुछ करके आपको परेशान कर देते हैं। इसकी वजह से पूरे सफर में बच्चों का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी बच्चों को लेकर एक रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं, कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

Highlights

बच्चों के साथ सफर में इन बातों का ख्याल रखना चाहिए

बच्चों के साथ trip प्लान करना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। खासतौर से तब, जब वह छोटे हों। वे शरारत करने से बाज नहीं आते हों। अक्सर बच्चों में घूमने-फिरने को लेकर काफी एक्साइटमेंट होती है। ऐसे में हर ट्रिप में वह खूब शरारत करते हैं। कभी चलती गाड़ी से बाहर झांकना, तो कभी शीशे के बाहर हाथ-मुंह निकालना। लेकिन ऐसी लापरवाही से कोई बड़ी अनहोनी भी हो सकती है। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं, कि बच्चों के साथ रोड ट्रिप प्लान करते वक्त माता-पिता को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

सीट बेल्ट लगाएं

आप जब भी कार से ट्रेवल करें तो सीट बेल्ट जरूर लगाएं। बच्चे अक्सर शरारत के चलते सीट बेल्ट को निकाल देते हैं। ऐसे में आप इस बात का ख्याल जरूर रखें। क्योंकि रोड ट्रिप्स पर सड़क दुर्घटना का जोखिम काफी रहता है, खासकर तब जब बच्चे अपनी शरारतों से बार-बार आपका ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं। उन्हें समझा-बुझाकर आपको जैसे भी उन्हें सीट बेल्ट लगवाना चाहिए।

खिलौने साथ ले जाएं

अगर आपके साथ बच्चे भी सफर में साथ जा रहे हैं तो उनके कुछ पसंदीदा खिलौने भी आप अपने साथ कैरी करें। अब बच्चों का स्वभाव ही होता है शरारतें करना। ऐसे में आप चाहेंगे कि वे चुपचाप सीट बेल्ट लगाकर कोने में बैठ जाएं, तो ये तो होने वाला नहीं है। इसलिए आप उनका ध्यान उनके खिलौनों में रख सकते हैं।

चाइल्ड सेफ्टी लॉक चैक करें

रोड ट्रिप पर जाने से पहले चाइल्ड सेफ्टी लॉक को अच्छे से चैक कर लें। अक्सर बच्चे कार से बाहर हाथ-मुंह निकालते हैं या चलती गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक अच्छी तरह से काम कर रहा हो। ये बड़ी-बड़ी दुर्घटनाओं से बचा सकता है। बच्चे इसके बाद कार का दरवाजा नहीं खोल पाते हैं और हादसे का खतरा भी नहीं रहता है।

ज्यादा न खाएं

बच्चे पूरा समय कुछ न कुछ खाते रहते हैं। वहीं घूमने की एक्साइटमेंट में बच्चे ज्यादा खाना खा लेते हैं। ऐसे में आपको उनके खाने-पीने का भी ध्यान रखना है। क्योंकि रोड ट्रिप के दौरान टेढ़े-मेढ़े रास्तों में खाना भी गले में अटक सकता है और ओवरईटिंग से उन्हें पेट दर्द या उल्टी की तकलीफ भी हो सकती है। इसलिए उन्हें थोड़े-थोड़े गैप में ही कुछ खाने के लिए दें।

एक्सट्रा कपड़े कैरी करें

अब आप यह सोच रहे होंगे की भला रोड ट्रिप में कौन extra कपड़े रखता है। लोकिन अगर बात बच्चों की आती है तो यह भी जरूरी होता है। अक्सर छोटे बच्चे toilat को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और कपड़ों में की toilat कर देते हैं। ऐसे में आपकी यह लापरवाही उन्हें बीमार कर सकती है। इसलिए हमेशा extra कपड़े लेकर जाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article