India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आ गया मानसून, सुहाने मौसम में इन पांच जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

12:31 PM Jun 25, 2024 IST
Advertisement

Trip: मॉनसून शुरू होने वाला है। ऐसे में इस मौसम को काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो मॉनसून में घूमने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको मॉनसून में जरूर जाना चाहिए।

Highlights

इन पांच जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

ये पांच जगहें मानसून में घूमने के लिए बेहतरीन हैं। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और ताजगी आपका दिल खुशी से झूमने पर मजबूर कर देगी। तो भारत की ये पांच जगहें आपकी लिस्ट में जरूर होनी चाहिए। इन जगहों पर जाकर आप मानसून का असली मजा ले सकते हैं।

महाबलेश्वर (महाराष्ट्र)

महाबलेश्वर एक सुंदर हिल स्टेशन है जो अपने हरे-भरे जंगलों और खूबसूरत घाटियों के लिए मशहूर है। मानसून में यहां की हरियाली और ताजगी देखने लायक होती है। वेन्ना लेक पर नाव की सवारी और पॉइंट्स पर से धुंध में लिपटे नजारे बहुत आनंद देते हैं।

कूर्ग (कर्नाटक)

कूर्ग, जिसे 'भारत का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है, मानसून में और भी खूबसूरत हो जाता है। कॉफी के बागान, घने जंगल और झरने इस जगह को और सुंदर बनाते हैं। यहां के एबी फॉल्स और मंडलपट्टी व्यू पॉइंट जरूर देखें।

मेघालय

मेघालय मानसून में बेहद सुंदर होती है। चेरापूंजी और मौसिनराम, जो दुनिया के सबसे ज्यादा बारिश वाले स्थानों में गिने जाते हैं, यहां स्थित हैं। यहां के झरने और गुफाएं देखने लायक हैं।

मुन्नार (केरल)

मुन्नार हरे-भरे चाय बागानों, पहाड़ियों और घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। मानसून में यहां की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। एराविकुलम नेशनल पार्क और अट्टुकल वॉटरफॉल्स जरूर देखें।

ऊटी (तमिलनाडु)

ऊटी दक्षिण भारत का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। मानसून में यहां का मौसम बहुत सुहाना हो जाता है और चारों ओर हरियाली फैल जाती है। बोटैनिकल गार्डन, ऊटी लेक और डोड्डाबेट्टा पीक पर घूमने का मजा लें।

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article