India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सेहत के लिए अनहेल्दी है ये हेल्दी दिखने वाले फूड, आज से ही करें अवॉइड

12:18 PM Mar 09, 2024 IST
Advertisement

Unhealthy foods: फिटनस फ्रीक लोग अक्सर हेल्दी डाइट और फूड्स खाना प्रिफर करते हैं। यही वजह है कि लोग अपनी डाइट में कई हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स शामिल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आपको हेल्दी लगने वाले ये फूड्स सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही हेल्दी फूड्स के बारे में जो हेल्दी होकर भी आपके लिए अनहेल्दी साबित हो सकते हैं।

Highlights

फूड प्रोडक्ट्स हैं बेहद अनहेल्दी

हर व्यक्ति चाहता है कि वह हेल्दी रहे और बीमारियां उसके आसपास भी न भटके। इसके लिए वे हेल्दी से हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं। शरीर को विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वो की जरूरत होती है और इसकी पूर्ति के लिए हम कई हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। मार्केट में कई हेल्दी फूड्स मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि वे आपके लिए हेल्दी हैं लेकिन असल में ये फूड्स आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं।

अगर आप भी इन फूड्स का सेवन करते हैं, तो आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं, जो कहने को तो हेल्दी लगते हैं, लेकिन होते नहीं हैं। आइए जानते हैं कि कौन से हैं वे प्रोडक्ट्स जिनसे आपको जल्द से जल्द दूरी बना लेनी चाहिए।

डाइजेस्टिव बिस्किट

डाइजेस्टिव नाम सुनकर इसका अनुमान न लगाए कि ये किसी भी तरह से हेल्दी है। दरअसल, डाइजेस्टिव बिस्किट मैदा और शुगर से भरे हुए होते हैं। इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। अगर आप रोजाना इनका सेवन करते हैं, जो आपका वजन बहुत आसानी से बढ़ सकता है।

डाइट खाखरा

आजकल डाइट खाखरा मार्केट में बहुत मिलने लगा है और लोग इसे बड़े चाव से शाम की चाय से साथ खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि डाइट खाखरा में ‘डाइट’ जैसा कुछ नहीं है। ये फ्राइड स्नैक्स बहुत सारी कैलोरीज से भरे होते हैं।

बच्चों की हेल्दी ड्रिंक्स

ज्यादातर लोग बच्चों को दूध में पाउडर डालकर देते हैं ताकि बच्चा दूध पिएं, लेकिन आपको बता दें कि ये विटामिन और DHA युक्त कहे जाने वाले हेल्दी पाउडर बहुत ही अनहेल्दी और शुगर से भरे हुए हैं।

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

अक्सर आपने सुबह के नाश्ते में ब्रेकफास्ट सीरियल्स जरूर खाएं होंगे, क्योंकि ये हेल्दी होते हैं। लेकिन आपको बता दें ये हेल्दी दिखने वाले ब्रेकफास्ट सीरियल असल में बहुत ज्यादा अनहेल्दी होते हैं। ये सिर्फ शुगर से भरे होते हैं।

ब्राउन ब्रेड

ज्यादातर लोगों को लगता है कि व्हाइट ब्रेड से ज्यादा हेल्दी तो ब्राउन ब्रेड होता है, लेकिन आपको बता दें कि ये ब्राउन ब्रेड भी व्हाइट ब्रेड की तरह ही अनहेल्दी है, क्योंकि इसमें कलर का उपयोग किया जाता है न कि हेल्दी इंग्रीडिएंट का।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article