India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

धर्मशला में मनाने जा रहे हैं Vacation तो इन जगहों को लिस्ट में करें शामिल, ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

11:25 AM Mar 17, 2024 IST
Advertisement

Vacation: अगर प भी ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो धर्मशाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के उत्तर भारत में एक सुंदर हिल स्टेशन है। धर्मशाला इतना सुंदर है कि आप आसानी से इसकी सुंदरता में खो जाएंगे। साथ ही धर्मशाला मूड को और रोमांटिक बना देते हैं।

Highlights

ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

धर्मशाला सुंदर पहाड़ों और घाटियों से घिरा हुआ है, जिसके कारण यह ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए बेस्ट जगहा है। यहां प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्गों में ट्राइण्ड, इंद्रहार पास, और करेरी झील शामिल हैं। भागसुनाग जलप्रपात बहुत ही सुंदर है जो मक्लिओडगंज से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मक्लिओडगंज

मक्लिओडगंज धर्मशाला का एक गुलजार शहर है, जिसे उसकी जीवंत तिब्बती सांस्कृतिक और सुंदर पहाड़ी दृश्यों के लिए जाना जाता है। यहां दलाई लामा और तिब्बती सरकार-इन-एक्झाइल का भी घर है। यहां आने वाले लोग मॉनास्ट्री और संग्रहालय को देख सकते हैं। यहां खरीददारी करने के लिए भी कई चीजें हैं।

झील देखने और ट्रेकिंग के लिए बेस्ट

धर्मशाला सुंदर पहाड़ों और घाटियों से घिरा हुआ है, जिसके कारण यह ट्रेकिंग और हाइकिंग के लिए बेस्ट जगहा है। यहां प्रसिद्ध ट्रेकिंग मार्गों में ट्राइण्ड, इंद्रहार पास, और करेरी झील शामिल हैं. भागसुनाग जलप्रपात बहुत ही सुंदर है, जो मक्लिओडगंज से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हरियाली से घिरा हुआ है और पिकनिक और हाइकिंग के लिए पर्यटकों के बीच में बहुत पॉपुलर है।

मंदिर और संग्रहालय

कांगड़ा किला धर्मशाला से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर है, जो एक ऐतिहासिक किला है। काटोच वंश द्वारा बनाया गया, यह भारत का सबसे पुराना किला में से एक है। इस किले के अंदर कई मंदिर, संग्रहालय और गैलरियां हैं, जिन्हें देखा जा सकता है और काटोच वंश के बारे में और भी जाना जा सकता है। नोर्बुलिंगका इंस्टीट्यूट एक सांस्कृतिक केंद्र है जो धर्मशाला में तिब्बती कला और सांस्कृतिक के संरक्षण को समर्पित है। इस इंस्टीट्यूट के अंदर कार्यशाला, गैलरी और बगिचा देख सकते हैं।

लोकल खाने का आनंद

धर्मशाला में लोकल खाने का आनंद लिया जा सकता है, जिसमें भारतीय और तिब्बती स्वाद है। आप यहां मोमोस, थुक्पा और चाउमीन खा सकते हैं, जो यहां का पॉपुलर व्यंजन हैं। आजकल, गोलगप्पा और झालमूढ़ी भी उपलब्ध हैं, जिनका स्वाद भी बेस्ट है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article