India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ट्रिप पर जाने के लिए चीजों को जरूर करें पैक, घर से निकलने के पहले करें क्रॉस चेक

12:25 PM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

Vacation Tips: यात्रा एक रोमांचक अनुभव होता है, लेकिन यह थोड़ा तनावपूर्ण भी हो सकता है। दरअसल यात्रा के दौरान अगर आप कुछ चीजें भूल जाते हैं, तो इसका असल आपकी यात्रा पर पड़ता है। अगर आप अपने वेकेशन को यादगार बनाना चाहते हैं तो यात्रा स्टार्ट करने से पहले आपको अपने बैग में इन चीजों को रखना जरूरी होता है। जानते हैं क्या है वो चीज।

Highlights

वैकेशन पर जाने से पहले करें पैकिंग

गर्मी की छुट्टी में फैमिली के साथ वेकेशन मनाने का अपना अलग ही मजा है। इसकी तैयारियां तो महीनों पहले शुरू हो जाती है। कौन सी जगह जाना है, कौन से होटल में रुकना है, कहां-कहां घूमना है, क्या-क्या शॉपिंग करना है। वगैरा-वगैरा। ये सारी लिस्ट पहले ही बन जाती है। हालांकि एक्सिटमेंट के चक्कर में अक्सर हम कुछ जरूरी चीजें रखना भूल ही जाते हैं। अगर आप अपने समर वेकेशन को परफेक्ट बनाना चाहते हैं तो ट्रैवल स्टार्ट करने से पहले आप को कुछ जरूरी चीजों को पैक करना इंपॉर्टेंट होता है।

सनस्क्रीन रखना न भूलें

सनस्क्रीन रखना ना भूलें-गर्मियों के मौसम में वेकेशन पर जा रहे हैं तो धूप से बच कर रहना जरूरी है। थोड़ी देर धूप में रहना तो चल जाता है, लेकिन अगर जब पूरा दिन धूप में रहना हो तो स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। तेज धूप में  आपको स्किन बर्न की समस्या हो जाएगी.ऐसे में आपका ट्रिप चौपट हो सकता है। अगर आप इन सूरज कि हानिकारक रोशनी से बचना चाहते हैं तो आपको अपने बैग में सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर पैक करना चाहिए।

 

सन ग्लासेस जरूर रखें

लंबे समय तक अगर आप धूप में घूमने वाले हैं तो आपके आंखों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में समर वेकेशन को परफेक्ट बनाने के लिए आप सनस्क्रीन के साथ-साथ सनग्लासेस (Sunglasses) को भी जरूर रखें। आप यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करने वाला चश्मा पैक करें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और लुक भी स्टाइलिश हो जाएगा।

मेडिकल किट

ट्रिप अगर आपके साथ बच्चे या बूढ़े हैं तो आप को सेफ्टी के तौर पर मेडिकल किट या first aid box भी रखना जरूरी है। कई वजह से तेज धूप के कारण या फिर जगह और पानी बदलने के कारण तबीयत खराब होने लगती है। ऐसे में सर्दी बुखार जुखाम सिर दर्द की दवाई पैक करना ना भूलें। इसके अलावा आप ORS को भी पैक कर सकते हैं. मलहम पट्टी भी साथ में रखना सही होता है।

मौसम के हिसाब से कपड़े रखें

मौसम के हिसाब से कपड़े रखें-जगह के हिसाब से कपड़े की पैकिंग करना जरूरी होता है। गर्मी के मौसम में घूमना है तो आप को हल्के फैब्रिक के यानी की कॉटन के कपड़े को पैक करना जरूरी होता है।

इसे पहनना भी आसान होता है। हल्के कपड़े पहन कर घूमने फिरने में भी मजा आता है। वहीं अगर आप ठंडी घूमने जा रहे हैं तो आप मोटे कपड़े पैक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ट्रिप को परफेक्ट बनाने के लिए अपने साथ में पावर बैंक, पेपर सोप, सेल्फी स्टिक और खाने-पीने की चीजें पैक करना ना भूलें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article