India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानिए किस विटामिन की कमी से चेहरे पर नजर आते हैं दाग-धब्बे, ऐसे करें ठीक

12:50 PM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

Vitamin B12: अगर आपको भी चेहरे पर आयदिन दाग-धब्बे या झाईंया नजर आने लगी हैं तो हो सकता है आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होने लगी है। दरअसल शरीर में विटामिन बी12 की कमी से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। जब भी इस विटामिन की कमी होती है तो स्किन पर इसका असर दिखने लगता है।

Highlights

Vitamin B12 की कमी के संकेत

फिट और हेल्दी रहने के लिए शरीर को Vitamin B12 की जरूरत होती है। यह बेहद जरूरी पोषक तत्व है। डीएनए सिंथेसिस से लेकर ऊर्जा उत्पादन तक में इससे मदद मिलती है। इसके अलावा Vitamin B12 रेड ब्लड सेल्स के निर्माण से लेकर कोशिकाओं को बनाने और सेंट्रल नर्वस सिस्टम के काम करने में अहम रोल निभाता है। उम्र बढ़ने के साथ इस Vitamin को अवशोषित करने की क्षमता कम होने लगती है. हालांकि, कम उम्र में भी इसकी कमी देखने को मिलती है, जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जब Vitamin B12 की शरीर में कमी होती है तो इसके लक्षण त्वचा पर दिखाई पड़ने लगते हैं। ऐसे में इन्हें इग्नोर न करें।

त्वचा का पीलापन

जब भी शरीर में Vitamin B12 की कमी होती है तब त्वचा पीली पड़ने लगती है। दरअसल, इस Vitamin की कमी से रेड ब्लड सेल्स कम हो जाती है, जिससे त्वचा में पीलापन बढ़ जाता है। ऐसे लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

मुंहासे होना

Vitamin B12 की कमी की वजह से चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। यह Vitamin त्वचा के सेल्फ रिप्रोडक्शन के लिए जरूरी होता है। ऐसे में इसकी कमी से मुंहासे आ जाते हैं। अगर मुंहासे जल्दी ठीक न हो तो खाने में Vitamin B12 वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए।

हाइपरपिगमेंटेशन

Vitamin B12 की कमी से हाइपर पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसमें त्वचा पर गहरे दाग-धब्बे या पैच आ जाते हैं। स्किन डार्क भी होने लगती है। ऐसा तब होता है जब स्किन मेलानिन नाम के पिगमेंट का ज्यादा उत्पादन करती है।

लालिमा या सूजन

मुंह के कोने पर अगर त्वचा में सूजन आ जाए या जलन की समस्या हो तो इसे Vitamin B12 की कमी का संकते माना जाता है। इसे एंगुलर चेलाइटिस कहते हैं। इसमें खाने-पीने में समस्या हो सकती है। ऐसी कंडीशन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

ड्राइनेस और झुर्रियां

Vitamin B12 की कमी से स्किन ड्राईनेस और झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि Vitamin B12 कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और स्किन को अंदर तक मॉइस्चराइज करता है। ऐसे में इस Vitamin की कमी से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आ सकती हैं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article