India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vitamin D की कमी से हो सकती है एंग्जायटी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

05:06 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

Vitamin D:  व्यक्ति के शरीर को हेल्थी रहने के लिए कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्वों की जरुरत पड़ती है, यदि बॉडी में किसी भी विटामिन की कमी होती है तो उसका प्रभाव शरीर के किसी न किसी अंग पर जरूर पड़ता है। अक्सर बहुत से लोगों को एंग्जायटी और पैनिक अटैक आने लगते हैं क्या आप जानते हैं बिना वजह एंग्जायटी और पैनिक अटैक आने का क्या मतलब है? तो हम आपको बता दें की इसका कारण शरीर में विटामिन D की कमी भी हो सकता है। यदि आपको पिछले कुछ समय से एंग्जायटी की समस्या बनी हुई है तो आपमें भी विटामिन D की कमी हो सकती है। विटामिन D आपके दिमाग के लिए बहुत जरुरी होता है इसकी मदद से आपकी सोचने की क्षमता मज़बूत होती है और हार्मोनल हेल्थ में भी सुधार होता है। इसकेअलावा यदि आपमें विटामिन D की कमी होती है तो इससे डिप्रेशन का खतरा भी रहता है। विटामिन D दिमाग में न्यूरो-स्टेरॉइड केमिकल की तरह कार्य करता है जिससे दिमाग संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके अलावा विटामिन D की कमी होने पर सिजोफ्रेनिया अवसाद और सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है। साथ ही नींद व्यक्ति के जीवन से दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि आप किस आहार से विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते हैं।

काजू को डाइट में शामिल करें

Vitamin D  की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में काजू को शामिल करें। काजू में भरपूर मात्रा में विटामिन D पाया जाता है जिसके सेवन से आप स्ट्रेस के साथ ही कई अन्य बिमारियों से बच सकते हैं।

गाय का दूध पिएं

गाय का शुद्ध दूध पीने से भी Vitamin D की कमी पूरी हो सकती है। दूध में विटामिन D के साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध दिमाग को तेज करने और शरीर को स्वस्थ रखने में पहले से ही बहुत फेमस है। दूध को डाइट में शामिल करने से दिमाग के साथ-साथ सारे शरीर में लाभ मिलता है।

मशरूम का सेवन करें

अपनी डाइट में मशरूम को शामिल करने से भी Vitamin D की कमी पूरी होगी। मशरूम में विटामिन D और पोटैशियम पाया जाता है जो सेहत और दिमाग दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। सुबह ब्रेकफास्ट में आपको मशरूम का सेवन करना चाहिए।

अंडे को करें शामिल

अंडे को भी अपनी डाइट में शामिल करने से आप लाभ पा सकते हैं। अंडे में भी भरपूर मात्रा में Vitamin D पाया जाता है जो सेहत और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article