India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Water in Winter: सर्दियों में पानी की कमी से सेहत पर पड़ेंगे ये गंभीर प्रभाव

04:41 PM Dec 06, 2023 IST
Water in Winter
Advertisement

Water in Winter: सर्दियों का मौसम आ गया है, इस मौसम में शरीर का ध्यान न रखने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं सामने आ सकती हैं। आपने ध्यान दिया होगा की गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में बढ़ती ठंड और पसीना न आने के कारण बहुत कम मात्रा में पानी पिया जाता है और कभी-कभी तो व्यक्ति पूरा दिन भी बिन पानी पिए गुज़ार देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कम पानी पीने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा है यदि आप मौसम के हिसाब से पानी पिएंगे तो आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी की कमी से आपके शरीर की गंदगी बाहर नहीं होगी और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ेगा। आइए जानते हैं पानी की कमी से आपको और कौन से बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

किडनी की समस्या

शरीर में पानी की कमी होने से किडनी खराब होने का खतरा रहता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी की कमी होने से यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन का खतरा रहता है।

कब्ज की समस्या

शरीर में पानी की कमी होने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। भोजन को पचाने के लिए उसको खाने के 40 मिनट बाद पानी पिएं और दिन भर में कुछ-कुछ समय के अंतराल में पानी पीते रहें। न सिर्फ कब्ज बल्कि पानी की कमी से पेट से जुडी और भी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है।

त्वचा का रुखा होना

पानी कम पीने से त्वचा की नमी खोने लगती है जिससे वह बेजान से हो जाती है और सॉफ्टनेस खत्म होने लगती है। त्वचा रूखी होने से वह फटने लगती है और उसपर लालिमा छा जाती है इसलिए दिनभर पानी पीते रहें।

थकान महसूस होना

पानी कम पीने से शरीर में थकावट होने लगती है। ठंड पड़ने से पानी कम पिया जाता है जिससे कमजोरी भी महसूस होती है साथ ही बॉडी वीक होती है और ब्लड और ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ठंड के इस मौसम में आपको दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article