India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Weight Loss in Winters: क्या सर्दियों में बढ़ते वजन ने कर दिया है परेशान? ये फूड आइटम्स करेंगे आपकी मदद

08:00 AM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

Weight Loss in Winters:  बढ़ता वजन या मोटापा आजकल लगभग सभी के लिए परेशानी बना हुआ है। सर्दियों के मौसम में मोटापा और भी तेजी से बढ़ता है। मोटापा बढ़ने से बीपी, शुगर या और भी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। सर्दियों में ब्लैंकेट में बैठे रहना, एक्सरसाइज न करना और तला भुना बैठे बैठे खाना मोटापे को एक बुलावा होता है इसलिए अपनी इन आदतों में सुधार करने के साथ ही आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने की जरुरत है जिनसे आपके शरीर पर फैट आने से रोका जा सके। यदि आप सर्दियों में बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं तो अपनी डाइट में फूड्स आइटम्स को शामिल करके आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फूड आइटम्स के बारे में।

पालक करता है वजन कंट्रोल

पालक का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें कई तरह की गुण पाएं जाते हैं। पालक का सेवन करने से शरीर को भूख बहुत कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

सूखे मेवे का सेवन करें

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। ड्राई फ्रूट्स में गुड फैट्स, एमिनो एसिड्स, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं इन्हें खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और शरीर को सभी जरुरी तत्व भी प्राप्त होते हैं।

एवाकाडो से मिलेगा फायदा

एवाकाडो के सेवन से भी वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। एवाकाडो में भारी मात्रा में फाइबर और कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं। एवाकाडो खाने से खाने पर नियंत्रण रहता है जिससे वजन कम होने में मदद मिल सकती है।

गाजर कम करती है वजन

गाजर के सेवन से भी वजन नियंत्रण में आता है। गाजर में विटामिन A और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। गाजर में कैलोरी बाकि फ़ूड आइटम्स के मुकाबले बहुत कम होती है साथ ही इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इसलिए यह वजन कंट्रोल करने में रामबाण साबित होती है।

सुबह हर्बल टी पिएं

सुबह के समय हर्बल टी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी, पुदीना टी, और अदरक टी भी पी सकते हैं ये सभी वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article