India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Weight Loss Soup: सर्दियों में बढ़ रहा है वजन? डाइट में इन सूप को शामिल करने से मिलेगा फायदा

08:00 AM Dec 23, 2023 IST
Weight Loss Soup
Advertisement

Weight Loss Soup: सर्दियों में तेजी से वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है। इसका एक मुख्य कारण सर्दियों के मौसम में व्यक्ति का आलसी हो जाना है। आलस के कारण बहुत से लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है साथ ही सर्दियों में भूख भी बढ़ जाती है जिससे ओवर ईटिंग होती है और वजन बढ़ने लगता है। दोनों समस्याओं से व्यक्ति मोटा होने लगता है जिससे उसे कई तरह की बीमारियां जकड लेती हैं क्योंकि शरीर पर मोटापा आना भी बिमारियों का एक मुख्य कारण माना जाता है। सर्दियों के मौसम में लोग अपने मोटापे को लेकर अक्सर परेशान रहने लगते हैं, यदि आप भी ऐसे अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो हम आज आपको कुछ ऐसे Soup के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको पीकर आप अपने बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन Soup के बारे में।

पत्तागोभी से बना सूप

सर्दियों में अपनी डाइट में पत्तागोभी से बना सूप शामिल करें, पत्तागोभी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और इसमें फाइबर ज्यादा पाया जाता है, इसलिए पत्तागोभी से बना सूप आपका वजन और विशेष रूप से पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

वेजिटेबल से बना सूप

सर्दियों में आप अपनी डाइट में वेजिटेबल सूप को भी शामिल कर सकते हैं, वेजिटेबल सूप में फाइबर और कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं जिनसे वजन कम करने या वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। वेजिटेबल सूप पीने से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। सब्जियों में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है।

मशरूम से बना सूप

वजन कम करने का नियंत्रण में लाने के लिए मशरूम से बना सूप भी लाभकारी है। मशरूम सूप में बहुत कम कैलोरी होती है और इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे शरीर का फैट कम होता है और भूख कम लगती है।

टमाटर से बना सूप

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट और कई सारे विटामिन से भरपूर होता है, टमाटर सूप को सुबह ब्रेकफास्ट में पीने से आपको पूरा दिन तरोताजा महसूस होगा, ठंड नहीं लगेगी, वजन कम होगा और साथ ही टमाटर के सूप से भूख भी कम लगती है।

हरी पत्तेरदार सब्जियों से बना सूप

हरी पत्तेदार सब्जियों से बना सूप भी वजन कम करने के साथ ही आपकी सेहत को अनगिनत फायदे देगा। आप पालक या पत्तागोभी के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इनसे आपको कई तरह के विटामिन्स मिलेंगे जो हेल्थ पर अच्छा असर डालेंगे और आपको वजन कम करने में सहायता करेंगे।

फूलगोभी से बना सूप

आप चाहे तो फूल गोभी से बना सूप भी पी सकते हैं। फूलगोभी में भी कम कैलोरी पाई जाती है जिसका जूस पीने से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। 100 ग्राम फूलगोभी से बने सूप में बस 25 कैलोरी पाई जाती है इसलिए ये सूप भी आपके लिए फायदेमंद है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article