India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऐसे करें अपनी क्रेविंग को कंट्रोल, Weight Loss जर्नी होगी आसान

10:56 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Weight Loss Tips: हेल्दी रहने के लिए अपना वजन कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। ऐसे में लोग अक्सर वेट लॉस करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि क्रेविंग्स को कंट्रोल किया जाता है। Cravings को कंट्रोल करने के लिए ये टिप्स अपना सकते है।

ऐसे करें अपनी भूक को कंट्रोल

आजकल हर कोई फिट और एक्टिव रहना चाहता है। लेकिन इसके लिए अपने फिटनेस रूटीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कई बार फिटनेस रूटीन पर ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है। खासकर अगर बात वेट लॉस के दौरान डाइट फॉलो करने की हो। इस दौरान मनपसंद चीजों की क्रेविंग आपके लिए वेट लॉस करना मुश्किल बना सकती है। कई बार खाना खाने के बावजूद भी क्रेविंग होने लगती है। ऐसे में आप न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा के बताए इन खास टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

खुद को मौका दें

जब आपको क्रेविंग महसूस होना शुरू हो, तो तुरंत चिप्स का पैकेट निकाल कर खाने की जगह खुद को 20 मिनट का समय दें। इस 20 मिनट के दौरान पानी पिएं और खुद को परखें कि सच में आपको भूख लगी है या फिर ये अनावश्यक क्रेविंग है। इलायची, लौंग या सौंफ चबाएं। इस दौरान खुद का मानसिक परीक्षण करें और असल भूख और क्रेविंग में अंतर समझें।

आफ्टर इफेक्ट का ख्याल करें

तुरंत में मिलने वाली खुशी आपको बाद में तकलीफ दे सकती है। अगर क्रेविंग महसूस होते ही आप तत्काल चॉकलेट खा लेते हैं, तो ये संभव है कि खाने के बाद या फिर सोते समय आपको अपनी इस आदत पर पछतावा होगा। इस पछतावे की भावना को न भूलें और जब भी क्रेविंग महसूस हो तो उसे याद कर लें।

अपने आसपास हेल्दी माहौल रखें

चिप्स, चॉकलेट, जंक और प्रोसेस्ड फूड की शॉपिंग ही न करें। अपने आसपास फिर चाहे वो घर हो या ऑफिस, ऐसी चीजें रखें ही न जिससे क्रेविंग लगने पर आप उसका सेवन कर सकें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article