India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जिम में न करें पैसे बरबाद, घर पर ही करें ये 6 काम, चुटकियों में बर्न होगी कैलोरी

11:37 AM Jun 25, 2024 IST
Advertisement

Weight Loss Tips: क्या आप उन लोगों में से हैं जो अपना वजन तो कम करना चाहते हैं, लेकिन जिम में जाकर घंटों पसीना बहाना नहीं चाहते ? तो हम आपको बताते हैं 7 ऐसे घर के काम जिनसे आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Highlights

घर के काम करके वेट लॉस कैसे

अक्सर लोग फिट रहने के लिए जिम की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर पर रहकर भी अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको घर के कुछ ऐसे काम बताने वाले हैं जिन्हें करने के बाद आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाएगा। जिम में पैसे खर्च करने की जगह आपको भी महीने भर घर के इन कामों को करके देखना चाहिए।

गार्डनिंग करें

अगर आपके घर में बड़ा सा बगीचा है, तो आप वहां पर गार्डनिंग करके न सिर्फ इको फ्रेंडली माहौल बना सकते हैं, बल्कि कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं। घास काटना, पत्तियां इकट्ठा करना, खरपतवार निकालने जैसी एक्टिविटी करने से हर घंटे 200 से 400 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

रोज पोछा लगाएं

जी हां, फर्श पर पोछा लगाना भी मांसपेशियों को एक्टिव करता है और यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिससे हर घंटे आप डेढ़ सौ से ढाई सौ कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

 

हैवी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल

वैक्यूम क्लीनर से घर की साफ सफाई करने के लिए आपको हैवी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना होता है और वैक्यूम क्लीनर को खींचने से वजन और इंटेंसिटी के आधार पर हर घंटे 150 से 300 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

डस्टिंग करती रहें

घर में बहुत जल्दी धूल मिट्टी आ जाती है, ऐसे में घर को साफ करने के लिए अगर आप डस्टिंग करती हैं और घर को व्यवस्थित रखती हैं, तो इससे आप न सिर्फ गंदगी को साफ करती हैं बल्कि हर घंटे 100-200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

हाथों से कपड़े धोएं



हाथ से कपड़े धोना, निचोड़ना और उन्हें सुखना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसमें आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है और आप हर घंटे 100 से 200 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

रेगुलरली बाथरूम क्लीनिंग

रेगुलरली बाथरूम क्लीनिंग करने से भी आप अपने पूरे शरीर की कसरत कर सकती हैं। यह आपके बाथरूम को भी बैक्टीरिया फ्री रखेगा और आप बाथरूम क्लीन करके 150 से 300 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article