India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Diet के दौरान खाएं ये 5 मीठी चीजें, नहीं बढ़ेगा वजन

02:10 PM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

Weight Loss Tips: आज के समय हर कोई खुद फिट रखने के लिए कई तरह की डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन डाइट के दैरान मीठा खाना छोड़ देते हैं। कई लोग अपनी क्रेविंग को चाह कर भी नहीं रोक पाते हैं। वे कोई मीछी चीज खा लेते हैं जिसके चलते उनकी डाइट खराब हो जाती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आपको जब भी कोई मीठी चीज खाने का मन करे तो आप क्या खा सकते हैं।

Highlights

डाइट में फायदेमंद होती हैं ये 5 जीचें

दुनियाभर में मोटापा एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है। इस बीमारी के शिकंजे में आने वालों की फेहरिस्त लंबी है। यदि वजन बढ़ने को समय रहते कंट्रोल न किया जाए, तो ये कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। मोटापा बढ़ने के सबसे बड़े दोषी अनहेल्दी लाइफस्टाइल-खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी को माना गया है। इससे निजात पाने के लोग तमाम उपाय करते हैं। लेकिन, एक्सपर्ट वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों को अधिक मीठा न खाने की सलाह देते हैं। माना जाता है अधिक मीठा खाने से बढ़ते शरीर में डायबिटीज का खतरा रहता है। लेकिन, कई लोग मीठा खाए बिना नहीं रह सकते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए. इन चीजों में मौजूद मिठास क्रेविंग को भी शांत करेंगे और वजन भी नहीं बढ़ेगा. आइए जानते हैं कि वजन घटाने में कौन सी मीठी चीजों का सेवन किया जा सकता है।

फ्रूट सलाद

मीठा खाकर भी वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए फ्रूट सलाद एक बेहतरीन ऑप्शन है. दरअसल, इन फलों में नैचुरली मिठास होती है, जो उनकी क्रेविंग को शांत कर सकती है. इसके लिए आप सेब, अंगूर, अनार, बेरीज इत्यादि फलों से तैयार सलाद का सेवन कर सकते हैं. इस सलाद के सेवन से आप वजन को तेजी से कम कर सकते हैं।

डार्क चॉक्लेट

फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर डार्क चॉक्लेट (Dark Chocolate) को वजन घटाने की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। यह मीठा खाने वालों के लिए एक ऑप्शन हो सकता है। डार्क चॉक्लेट खाने पर वजन नहीं बढ़ता है और इससे शरीर को जरूरत से ज्यादा शुगर नहीं मिलती है, वहीं, डार्क चॉक्लेट स्वाद में बेहतरीन होती ही है।

काले अंगूर

वजन कम करने के लिए काले अंगूर का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। इस अंगूर को आप सुबह नाश्ते से लेकर दोपहर के लंच और शाम के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि, आप चाहें तो काले अंगूर का जूस भी पी सकते हैं। ऐसा करने से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

सेब के चिप्स

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं और मीठा खाए बिना नहीं रह सकते हैं तो सेब के चिप्स का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, सेब के चिप्स सुखाकर या फिर बेक करके बनाए जाते हैं। इनमें फाइबर होता है और अन्य हेल्दी पोषक तत्व भी जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं। सेब के चिप्स स्वाद में तो अच्छे होते हैं साथ ही वजन घटाने में मदद भी करते हैं।

दही में शहद और ड्राई फ्रूट्स

यदि आपमें मीठा खाने की क्रेविंग है और वजन घटाना चाहते हैं तो दही में शहद और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। बता दें कि, किशमिश और बाकी दूसरे ड्राईफ्रूट्स में मिठास अधिक और कैलोरी काफी कम होती है। ऐसे में दही के साथ इन चीजों को खाने से क्रेविंग शांत होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article