India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वर्कआउट और मेहनत के बाद भी नहीं घट रहा वजन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

10:30 AM Aug 28, 2024 IST
Advertisement

Weight Loss Tips: रोजाना जिम जाकर आप लगातार मेहनत कर रहे, लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा। इसका मतलब है कि आप आप गलत टेक्निक यूज कर रहे हैं, आइए विस्तार से जानते हैं वजन न घटने के कारण और समाधान।

आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे वजन कम करने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी उनके वेट में कोई खास बदलाव नहीं आता। वर्कआउट करने के बावजूद ऐसा क्यों हो रहा है ये जानने के लिए आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। वजन कम न होने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं जिनमें सुधार करना जरूरी है।

गलत डाइट फॉलो करना

आपकी डाइट आपके वजन घटाने के मकसद को पूरा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर रहे हैं, लेकिन अभी भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो ऐसा हो सकता है कि आपकी डाइट सही नहीं है। इसलिए आपको ये निश्चित करना होगा कि आप सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट खा रहे हैं। आपको जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड्स और ज्यादा चीनी वाले फूड आइटम्स से भी बचना चाहिए।

पर्याप्त नींद न लेना

नींद की कमी आपके वजन घटाने की कोशिशों पर पानी फेर सकती है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो स्ट्रेस हार्मोन है। ज्यादा कोर्टिसोल का लेवल वजन कम करने में रुकावट डाल सकता है। इसलिए आपको रोज रात को 7-9 घंटे की नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए।

अधिक स्ट्रेस लेना

तनाव आपके वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल करने में भी बाधा डाल सकता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो वजन वजन कम करने में रुकावट पैदा करता है। इसलिए आपको स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों की प्रैक्टिस करनी चाहिए, जैसे- योग, ध्यान या गहरी सांस लेना, आदि।

कम एक्सरसाइज करना

यदि आप सही मात्रा में एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं, तो भी वजन कम करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको सप्ताह में कम से कम 150 मिनट मॉड्रेट एक्सरसाइज या 75 मिनट इंटेंस एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा, आपको हफ्ते में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करनी चाहिए।

मेटाबॉलिज्म की समस्याएं

कुछ लोगों में मेटाबॉलिज्म की समस्याएं होती हैं, जिसके कारण वजन कम करने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर रहे हैं और हेल्दी डाइट भी फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है, तो यह संभव है कि आपको मेटाबॉलिज्म से जुड़ी कोई समस्या हो। इसके डॉक्टर से बात जरूर करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article