India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन 3 गलतियों के कारण बाल होने लगते हैं सफेद

03:39 PM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

White Hair Remedies: आज के समय में कम उम्र के लोगों के बाल तेजी से सफेद होने लगे हैं, लेकिन अब खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण 20-25 साल के बच्चों के बाल भी सफेद हो रहे हैं। दरअसल, बालों से जुड़ी कई ऐसी छोटी-मोटी गलतियां होती हैं जो बालों के सफेद होने का कारण बनती है। आप किस प्रोडक्ट्स का बालों पर इस्तेमाल करते हैं यह भी गलती से बाल सफेद हो सकते हैं।

समय से पहले सफेद हो रहे बालों से जुड़ी गलतियां

आपको बता दें बालों में तेल न लगाना एक सबसे कारण है समय से पहले सफेद हो रहे बालों से जुड़ी गलतियां। अगर आपके स्कैल्प को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलेगा और जरूरत से ज्यादा आपका स्कैल्प ड्राई हो जाएगा तो बाल तेजी में सफेद होंगे। ऐसी स्थिति में बालों को हेल्दी और काला बनाने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम हफ्ते में एक बार तेल जरूर लगाएं।

ज्यादा स्ट्रेस और तनाव लेते हैं तो वक्त से बाल होने लगते सफेद

बहुत ज्यादा स्ट्रेस और तनाव, एंजाइटी के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं, अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस और तनाव लेते हैं तो वक्त से बाल सफेद होने लगते हैं।केमिकल वाले प्रोडक्ट्स बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, इन केमिकल्स से न सिर्फ बाल झड़ने लगते हैं बल्कि बाल सफेद होना भी शुरू हो जाते हैं।

बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो ऐसे बचाएं

सिर पर अगर कम बाल सफेद हैं तो हफ्ते में 2 बार नारियल तेल जरूर लगाएं, इसमें आप करी पत्ता या मेथी के दाने मिलाकर लगाएंगे तो इसका असर ज्यादा दिखेगा।अपने डाइट को पोषण से भरपूर रखें, यह आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है।कोशिश करें कि बालों को ज्यादा देर तक धूप में न रखें, इससे भी बाल पक सकते हैं।डाइट में विटामिन सी से भरपूर आंवले का जूस पिएं, यह सफेद बालों को काला बनाने में मदद करती है।तनाव कम लें, इससे बाल भी सफेद नहीं होंगे।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article