India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Winter Care: क्या आपको भी पसंद है घंटों रूम हीटर के सामने बैठना? तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

08:00 AM Jan 03, 2024 IST
Advertisement

Winter Care: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में लोग ठंड से राहत पाने के लिए अपने घरों में रूम में हीटर या ब्लोअर का उपयोग करने लगते हैं जिससे कमरा गर्म हो जाता है और ठंड से बचा जा सकता है। ठंड से बचने के लिए बहुत से लोग तो हीटर या ब्लोअर के एकदम सामने घंटों तक बैठे रहते हैं। इसके अलावा लोग रात में सोने से पहले भी हीटर को ऑन करके सोते है, अब आप ये सोच रहे होंने की हम आपको ये सब किसलिए बता रहे हैं तो जान लीजिये कि हीटर में सोना या लंबे समय तक रहना आपकी सेहत पर गंभीर प्रभाव ड़ाल सकता है। हीटर को ऑन करके रखने से कमरे की ऑक्सीजन खत्म होने लगती है जिससे शरीर पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि, शरीर के किन अंगों पर हीटर में रहने से गलत प्रभाव पड़ता है, तो आइए जानते हैं।

ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा

हीटर में रहने से ब्रेन में इंटरनल ब्लीडिंग होने का खतरा रहता है, जिससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है। इसके अलावा हीटर से रूम में कार्बन मोनोऑक्साइड बनने लगती है जिससे दिमाग में खून नहीं पहुंच पाता है खून की कमी होने से इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा रहता है। इंटरनल ब्लीडिंग से आपकी जान जोखिम में पड़ सकती है। इसलिए स्वास्थ्य एक्सपर्ट ब्लोअर और रूम हीटर का कम से कम उपयोग करने की सलाह देते हैं ताकि आपका ब्रेन स्वस्थ रहे।

त्वचा पड़ पड़ता है गलत प्रभाव

ब्लोअर और रूम हीटर का लंबे समय तक उपयोग करने से त्वचा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। ब्लोअर और रूम हीटर आपका फेस से लेकर आपके पुरे शरीर को खराब कर सकता है इससे मुँह पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर पर लाल छोटे-छोटे दाने निकाल सकता है। इससे शरीर पर एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। इससे आपकी त्वचा के स्कैल्प को ड्राई हो सकते हैं और पुरे शरीर पर खुजली होने लगती है, जिससे लालिमा आ सकती है। इसलिए हीटर में लम्बे समय तक न बैठे।

बाल झड़ने की समस्या

ब्लोअर और रूम हीटर के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है। बाल धोते समय बाल टूटने लगते हैं और बैठे-बैठे भी बाल गिरने लगते हैं, इसलिए कम ठंड होने पर हीटर का उपयोग न करें, यदि ज्यादा ठंड हो तो ही इसका इस्तेमाल करें लेकिन वो भी सिर्फ कुछ ही समय के लिए।

नाक से खून आने की समस्या

ब्लोअर और रूम हीटर के इस्तेमाल से नाक से खून आने की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, इसके उपयोग से नाक का पैसेज सूखने लगता है जिससे नाक से खून आ सकता है। इसकी वजह से नाक के ऊपरी हिस्से में दर्द बना रह सकता है जो गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article