India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Winter Diseases: सावधान! सर्दियों में ज़रा से लापरवाही बना देगी आपको बीमार

11:28 AM Nov 28, 2023 IST
Winter Diseases
Advertisement

Winter Diseases: सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है इस मौसम में लोग सर्दी से बचने के लिए तरह तरह के तरीके आजमाते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यह सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है जिससे लोगों को बचने की जरूरत होती है, आइए हम आपको बताते हैं कि सर्दियों के इस मौसम में आपको कौन सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन बिमारियों का हो सकते हैं शिकार

Winter Diseases: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी- खांसी और जुकाम होने का खतरा रहता है। सर्दियों के मौसम में गर्मियों के मुकाबले कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो व्यक्ति के सांस के साथ उसके शरीर में प्रवेश करते हैं जिससे फेफड़ों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है यदि इसका ध्यान नहीं रखा जाता तो व्यक्ति को अस्थमा, लंग्स इन्फेक्शन और फेफड़ों से जुडी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा सर्दी के मौसम में उन लोगों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरुरत है जिनकी इम्यूनिटी बहुत वीक रहती है क्योंकि इम्यूनिटी वीक रहने वाले लोगों को निमोनिया की बीमारी होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इस मौसम में ठंडी हवा चलती है जिससे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का खतरा रहता है इन बिमारियों से बचने के लिए ठंड से बचना जरुरी है।

इसके अलावा जिन लोगों में माइग्रेन की समस्या अधिक रहती है उन्हें भी सर्दियों में ठंड से बचना चाहिए इस दौरान माइग्रेन के मरीजों को सिर दर्द के अटैक का खतरा रहता है। इसके अलावा एक सबसे खतरनाक बीमारी HIGH BP अधिक रहता है। टैंपरेचर का स्तर कम होने से नसों में खून की गति भी कम हो जाती है जिससे हाई बीपी का खतरा रहता है।

बचाव के तरीके

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा जरुरी अपनी इम्यूनिटी को बना कर रखना है जिसके लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ठंड से बचने का प्रयास करें और गर्म कपड़े पहनें। इससे आप ठंड से होने वाली बिमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article