India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Winter Skin Care: फेस पैक में मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाए ये घरेलू सामग्री, पाएं ग्लोइंग स्किल

12:38 PM Jan 08, 2024 IST
Advertisement

Winter Skin Care: ये तो सभी जाने हैं कि मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद होती है। गर्मियों के मौसम में तो हम अक्सर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में इसे यूज करने से कतराते हैं। अगर आप भी ठंड के इस मौसम में अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं मुल्तानी मिट्टी को इस्तेमाल करने के आसान तरीके।

Highlights

 

सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी से करें स्किल केयर

दमकती और ग्लोइंग स्किन भला किसकी चाहत नहीं होती है। गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही सर्दियों में भी। अक्सर इस मौसम में हमें स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ठंड की वजह से स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है। गर्मियों में तो शायद आपने इसे यूज किया होगा, लेकिन ठंड के मौसम में इसे यूज करने का सही तरीका जानकर आप भी अपनी त्वचा को एक्सट्रा ग्लोइंग बना सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और शहद

सर्दियों में स्किन को मॉइश्चराइज मेंटेन रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर लगाएं। इसके ढेरों फायदे मिलते हैं। मुल्तानी मिट्टी और शहद का पेस्ट बना कर स्किन पर अप्लाई करें और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। बेहतर रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को ट्राई करें।

मुल्तानी मिट्टी और दूध

मुल्तानी मिट्टी में दूध मिालकर लगाने से फेस पर गुलाबी निखार आता है। इन दोनों का पेस्ट आपकी रूखी-सूखी स्किन में जान फूंकने का काम करता है। यह पीएच लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी और दही

मुल्तानी मिट्टी के साथ दही को मिलाकर स्किन पर लगाने से जबरदस्त निखार आता है। इस पैक में आप चाहें तो गुलाबजल को भी मिला सकते हैं। उससे होने वाले स्किनकेयर बेनेफिट्स का फायदा उठा सकते हैं। इससे त्वचा में अलग ही रेडिएंस देखने को मिलेगा।

ऑयली स्किन रहेगी सॉफ्ट

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी हेल्पफुल होती है। ठंड के दौरान इसे हमेशा किसी मॉइश्चराइजिंग एजेंट जैसे ग्लिसरिन आदि में मिक्स करके लगाना ही बेहतर रहता है। ऐसा करने से इससे होने वाली ड्राईनेस को दूर भी किया जा सकता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article