India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Winter Vegetables: सर्दियों में इन सब्जियों के सेवन से मिलेगा फायदा, इम्युनिटी होगी मज़बूत

11:25 AM Jan 02, 2024 IST
Advertisement

Winter Vegetables: सर्दियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है क्योंकि इस दौरान कई तरह का संक्रमण फैलता है जो सेहत के लिए हानिकारक है। सर्दियों में कुछ खास तरह की सब्जियों का सेवन करके आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। इस मौसम में कुछ सब्जियां सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी होती हैं इनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिनसे आपका पाचन तंत्र मज़बूत होता है और आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही संक्रमण से बच सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप सर्दियों में भी अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। यदि आप सर्दियों में अपनी इम्युनिटी अच्छी रखना चाहते हैं और संक्रमण से बचना चाहते हैं तो आगे पढ़ना जारी रखें।

पालक का सेवन करें

पालक को विशेष रूप से इम्युनिटी मज़बूत करने वाली सब्जी माना जाता है। पालक में विटामिन E और मैग्नीशिय भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इससे वायरस और बैक्टीरिया का खतरा नहीं होता है। पालक में विटामिन A, C और आयरन भी पाया जाता है जिससे पेट से जुडी बीमारियां नहीं होती हैं।

ब्रोकली का सेवन करें

ब्रोकली खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है। ब्रोकली में विटामिन A और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकली का सेवन करने से आँखों की रौशनी बढ़ती है साथ ही इससे इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है। ब्रोकली खाने से मोतियाबिंद की समस्या भी नहीं होती है। ब्रोकली में विटामिन A, C और E पाया जाता है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है।

लहसुन का सेवन करें

लहसुन के सेवन से भी सर्दियों में सेहत अच्छी रहती है। लहुसन एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल होता है इससे शरीर को संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। लहसुन में एलिसिन नामक गुण पाया जाता है जो शरीर में बीमारियों को आने से रोकता है।

शलजम का सेवन करें

शलजम के सेवन से भी सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं। शलजम में विटामिन A, B1, B2, B3, B5 और विटामिन C पाया जाता है। इसके अलावा शलजम में फॉलेट, फाइबर, आयरन और कैल्शियम भी भारी मात्रा में मौजूद होता है। शलजम खाने से इम्युनिटी मज़बूत होती है और शरीर को बिमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसके अलावा शलजम में विटामिन K भी मौजूद होता है जिससे हड्डियों से संबंधित रोग नहीं होता है।

अदरक का सेवन करें

इस मौसम में अदरक का सेवन करने से भी सेहत अच्छी रहती है। अदरक इम्युनिटी मज़बूत करता है जिससे आप खांसी, सर्दी, गले में खराश जैसी समस्याओं से बचे रह सकते है। अदरक से सेवन से आपकी क्रोनिक डिजीज और इंफेक्शन जैसी समस्याओं से सुरक्षा होती है। सर्दिओं में आपको इसके सेवन से इंफ्लेमेशन, गले में खराश, इंफ्लेमेटरी डिजीज, उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article