+

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - हमारे प्रयास के चलते कम है कोरोना के मामलों और मौतों का आंकड़ा

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड के प्रबंधन के हमारे प्रयास से, भारत अपने कोरोना मामलों की संख्या 3,328 प्रति मिलियन और मौतों के संख्या 55 प्रति मिलियन पर सीमित करने में सक्षम रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - हमारे प्रयास के चलते कम है कोरोना के मामलों और मौतों का आंकड़ा
कोरोना महामारी की विकट चुनौती के बीच सोमवार से शुरू हुए लोकसभा सत्र में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के अधिकतम मामले और मौतें मुख्य रूप से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात से आए हैं। इन सभी राज्यों में 1 लाख से अधिक संक्रमण के मामले सामने आये है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड के प्रबंधन के हमारे प्रयास से, भारत अपने कोरोना मामलों की संख्या 3,328 प्रति मिलियन और मौतों के संख्या 55 प्रति मिलियन पर सीमित करने में सक्षम रहा है। 
उन्होंने कहा ये समान रूप से प्रभावित देशों की तुलना में दुनिया में सबसे कम मामले वाले देशो में से एक है। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 48,46,428  तक पहुंच गई है वहीं अब तक इस वायरस से 79,722 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 92,071 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या साढ़े 48 लाख के पार हो गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 1,136 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 80 हजार के करीब हो चुका है।
भारत का कोरोना से मृत्य दर (सीएफआर) 6 अगस्त की शुरुआत में 2.15% से गिरकर 6 सितंबर को 1.72% हो गया है। भले ही मौतों की पूर्ण संख्या बढ़ गई हो लेकिन सीएफआर में गिरावट आ रही है। भारत में लगभग एक सप्ताह से 1,000 से अधिक मौते हो रही हैं  इससे पहले रविवार को 94,372 नए मामले सामने आए थे और एक दिन में 1,114 मौतों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 47 लाख का आंकड़ा पार कर गई थी।
कोरोना को लेकर लोगों में बढ़ती लापरवाही और बेलगाम होते केसों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सावधान किया है। पीएम मोदी ने लोगों से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा है कि जब तक इसकी दवाई नहीं आ जाती है ढिलाई नहीं बरतें। पीएम मोदी ने कहा, ''जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।''
facebook twitter