+

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का ऐलान- भारत जल्द ही अपनी पूरी आबादी का टीकाकरण करने में होगा सक्षम

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ प्राथमिकता वाले लोगों के टीकाकरण के बाद जल्द ही पूरी आबादी का टीकाकरण सच्चाई होगी।
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का ऐलान- भारत जल्द ही अपनी पूरी आबादी का टीकाकरण करने में होगा सक्षम
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के खिलाफ प्राथमिकता वाले लोगों के टीकाकरण के बाद जल्द ही पूरी आबादी का टीकाकरण सच्चाई होगी। राजीव गांधी राजकीय अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण पूर्वाभ्यास की समीक्षा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार ने टीकाकरण के संभावित लाभार्थियों का पता लगाने के लिए नए कोविड-19 मंच की शुरुआत की है और साथ ही उन्हें इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र भी जारी कर रही है।
उन्होंने कहा कि भारत ने यथासंभव कम समय में टीका विकसित करने में बहुत ही बढ़िया काम किया है और मौजूदा समय में 2 टीकों को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘अगले कुछ दिनों में और साथ ही निकट भविष्य में, हम इन टीकों को प्राथमिकता के आधार पर उन देशवासियों को देने में सक्षम होंगे जिन्हें सरकारी एवं निजी क्षेत्र में खतरा है। सरकार पहले ही इसकी योजना को सार्वजनिक कर चुकी है।’’
केंद्रीय मंत्री ने सरकारी ओमनदुरार अस्पताल और यहां के कुछ अन्य केंद्रों का भी दौरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण की तैयारी हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा टीकाकरण पर विशेषज्ञ समिति गठित करने के बाद चार-पांच महीने पहले ही शुरू कर दी थी। हमने हर पहलू पर बारीकी से काम किया और जमीन पर काम करने वालों तक सूचना का आदान-प्रदान किया।’’ हर्षवर्धन ने बताया कि इस प्रक्रिया में लाखों स्वास्थ्य कर्मियों को उचित तरीके से प्रशिक्षित किया गया।
facebook twitter instagram