+

अमर रमेशचंद्र जी के जन्मदिवस के अवसर पर हैल्थ वेबिनार का आयोजन

हिंद समाचार पत्र प्रकाशन समूह के संपादक हमारे प्रेरणास्त्रोत अमर शहीद रमेशचंद्र जी के जन्मदिवस 24 दिसंबर यानी कि कल उपलक्ष पर वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब के सभी मेंबर्स के लिए पद्मश्री डॉ. के.के अग्रवाल द्वारा वेबिनार का आयोजन किया गया।
अमर रमेशचंद्र जी के जन्मदिवस के अवसर पर हैल्थ वेबिनार का आयोजन
हिंद समाचार पत्र प्रकाशन समूह के संपादक हमारे प्रेरणास्त्रोत अमर शहीद रमेशचंद्र जी के जन्मदिवस 24 दिसंबर यानी कि कल उपलक्ष पर वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब के सभी मेंबर्स के लिए पद्मश्री डॉ. के.के अग्रवाल द्वारा वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में डॉक्टर द्वारा हार्ट केयर और कोविड-19 से बचाव के तरीके बताए गए। बता दें वेबिनार दिल्ली, पंजाब, हरियाण, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हैदराबाद, दुबई, अमेरिका और लंदन आदि देश-विदेश से कई मेंबर्स जुड़े। 
कार्यक्रम की शुरूआत वरिष्ठï नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा ने की। उन्होंने बताया कि हर साल रमेशचंद्र जी के जन्मदिवस पर हैल्थ कैम्प लगाया जाता था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस साल हैल्थ कैम्प नहीं लगाया गया, फिर भी सभी के लिए एक हैल्थ वेबिनार का आयोजन किया गया, ताकि सभी मेंबर्स अपनी सेहत के बारे डॉक्टर से सवाल-जवाब कर सके। 
इसी दौरान हार्ट केयर फाउंडेशन इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के.के अग्रवाल ने बताया कि किस तरह से सीनियर सिटिजन्स सर्दी में हार्ट अटैक और साथ ही कोरोना महामारी से बचें।  इस बीच उन्होंने बताया कि रमेशचंद्र जी, जिन्हें हम हमेशा जिंदा रखेंगे, क्योंकि लोगों की यादें और नाम कभी मरते नहीं, लोग कहते हैं आत्माएं भी कभी मरती नहीं मैं कहता हूं उनके काम भी हमेशा जिंदा रहते हैं। 
वहीं उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण समय हैं जहां पर साल खत्म हो रहा है और करोना का कहर भी अभी समाप्त नहीं हुआ है तो मैं करोना और जीवनशैली का दोनों से जोडऩा चाहूंगाा कि करोना हमारे शरीरके  साथ कर क्या रहा है? हम बचपन से सुनते आ रहें हैं वायरस का अर्थ है मात्र एक हफ्ता, जिसके लिए दवाई लेना न लेना अत्याधिक जरूरी नहीं है किंतु इस वायरस में ऐसा क्या है जो इसे बाकी वायरस ये ज्यादा खतरनाक बनाता है। यह वयारस जो क्लॉट्स हैं उनमे हार्ट अटैक कर सकता है,पारालेसिस कर सकता है इन्फ्लुमेशन कर सकता है। डॉक्टर के.के अग्रवाल जी ने कहा कि कड़वा और कषेला यानी की कड़वी और कषेली दवाई इन्फ्लुमेशन का जवाब है। 
इन्हीं सभी सवालों के डॉक्टर द्वारा जवाब दिए गए। इस वेबिनार में क्लब के सदस्यों द्वारा कई सवालों के जवाब डॉक्टर से पूछे गए, कि हाई ब्ल्ड प्रेशर में कोविड और हार्ट अटैक से कैसे बचा जा सकता है? और शुगर पेशेंट को किस तरह से कोविड और हार्ट अटैक से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। वेबिनार में सभी मेंबर्स द्वारा हर सवाल किए गए और डॉक्टर के.के अग्रवाल ने उन्हें इन सबसे बचने के तरीके और उपाय बताए।
इस वेबिनार को आचार्य लोकेश मुनी जी ने भी ज्वॉइन किया। उन्होंने कहा कि बहन किरण चोपड़ा जी को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं, उन्होंने मुझे इस अवसर पर याद किया। वीर शहीद भाई रमेश  जी का जन्मदिवस का अवसर और ऐसा महान परिवार जिस परिवार के सदस्यों ने अपना बलिदान देकर देश की आन, बान, शान के लिए अपने आपको न्यौछावर किया है। 
मैं पुन: वीर शहीद भाई रमेश चंद्र जी को जैन धर्म की ओर से उनके महान पवित्र दिवस पर श्रद्घा स्मरण और भावपूर्ण स्मरण करता हूं और सचमुच इस परिवार की कई पीढिय़ों ने कई शाहदत दी और भाई अश्विनी जी कलम के ऐसे धनी थे, आज मुझे उनकी बहुम कमी महसूस हो रही है। लेकिन बहन किरण और उनके बेटे आदित्य नरायण चोपड़ा आदि सभी ने उसी परंपरा को गौरव के साथ निभा रहे हैं। वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सबसे ज्यादा डॉक्टर के आशीर्वाद की जरूरत है, सभी डॉक्टर्स और पुलिस आदि कोरोना वॉरियर्स बने हुए हैं। पत्रकारिता लोकतंत्र का स्तंभ है इस वक्त इसकी भी सबसे ज्यादा जरूरत है। बता दें वेबिनार के आखिरी में मुनी जी ने कहा स्टे होम, स्टे हैल्थी। 
facebook twitter instagram