+

हिटमैन रोहित शर्मा का टेस्ट में जब भी चला बल्ला,हारा नहीं है भारत,कुछ ऐसा रहा रिकॉर्ड

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में अब तक सात शतक लगाए हैं और इन सातों शतक में भारत को जीत मिली है।
हिटमैन रोहित शर्मा का टेस्ट में जब भी चला बल्ला,हारा नहीं है भारत,कुछ ऐसा रहा रिकॉर्ड
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में अब तक सात शतक लगाए हैं और इन सातों शतक में भारत को जीत मिली है। रोहित ने अपने सातों शतक अब तक भारत में ही लगाए हैं। रोहित के ये सात शतक 36 टेस्ट मैचों में आया है। उन्होंने अपना सातवां टेस्ट शतक इंग्लैंड के साथ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में लगाया। रोहित ने इस मैच में 161 रनों की पारी खेली। भारत ने इस टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से करारी शिकस्त दी। 


रोहित ने नवंबर 2013 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और अपने पदार्पण मैच में ही उन्होंने पहली पारी में 177 रनों की शतकीय पारी खेली थी। भारत ने इस मैच को पारी और 51 रनों से जीता था। 


रोहित ने अपना दूसरा टेस्ट शतक नवंबर 2013 में ही विंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगाया गया था जब उन्होंने 111 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी और भारत ने इस टेस्ट को पारी और 126 रनों से जीता था। सलामी बल्लेबाज के बल्ले से उनके करियर का तीसरा टेस्ट शतक नवंबर 2017 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ आया था। इस मैच में रोहित ने 102 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी और भारत को पारी और 239 रनों से बड़ी जीत मिली थी। 


चौथा टेस्ट शतक उन्होंने अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में लगाया था। रोहित ने इस मैच की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए थे और भारत को इस टेस्ट में 203 रनों की बड़ी जीत मिली थी। 


रोहित ने अपना छठा टेस्ट शतक रांची में 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। उन्होंने इस मैच में अपने शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया था और भारत ने इस मैच को पारी और 202 रनों से जीता था। 


33 वर्षीय रोहित ने भारत के लिए अब तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 61 पारियों में 45.83 की औसत से 2475 रन बनाए हैं। इनमें उनके नाम 11 अर्धशतक भी शामिल है। टेस्ट में उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 212 रनों का है। 

facebook twitter instagram