+

‘बिच्छु’के काटने पर तुरंत करें ये इलाज , चुटकियों में दूर हो जायेगा जानलेवा दर्द !

गर्मियों के मौसम में कीड़े और अन्य जहरीले जंतु ज्यादा निकलने लगते है और ऐसे में बेहद सावधानी से रहने की आवश्यकता है। इन्ही जहरीले जीवों में से एक है बिच्छू। जी हाँ गर्मियों में ये भी आपको घरों आदि में देखने को मिल जाते है। बिच्छू का डंक बहुत जहरीला होता है जिसके काटने […]
‘बिच्छु’के काटने पर तुरंत करें ये इलाज , चुटकियों में दूर हो जायेगा जानलेवा दर्द !

गर्मियों के मौसम में कीड़े और अन्य जहरीले जंतु ज्यादा निकलने लगते है और ऐसे में बेहद सावधानी से रहने की आवश्यकता है। इन्ही जहरीले जीवों में से एक है बिच्छू। जी हाँ गर्मियों में ये भी आपको घरों आदि में देखने को मिल जाते है। बिच्छू का डंक बहुत जहरीला होता है जिसके काटने से असहनीय पीड़ा होती है और तो और उपचार ना मिलने पर ये जानलेवा भी हो जाता है। खेल के मैदान और ग्रामीण इलाक़ों में ये अधिकता में पाए जाते है।

scorpion bite remedies आज हम आपको बता रहे है अगर बिच्छू काट ले तो तुरंत कौन से उपाय करने चाहिए।

scorpion bite remedies 1. बिच्छू के काटने पर रामबाण फिटकरी का प्रयोग.
फिटकरी को किसी साफ़ किये हुए पथर पर, थोड़ा सा पानी डाल कर चंदन की तरह घिसें। फिर जहां पर बिच्छु ने काटा हो वहां पर इस फिटकरी का लेप लगाकर, आग से थोड़ा सेंके। कैसा भी जहरीला बिच्छु का काटा क्यों न हो, इस फिटकरी के प्रयोग से जहर सिर्फ दो ही मिनट में उतर जाता है।

scorpion bite remedies फिटकरी को चिमटी से पकड़ कर थोडा गर्म कर लीजिये, जैसे ही फिटकरी पिघलने लगे तो फिटकरी को बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगा दीजिये, फिटकरी तुरंत वहां चिपक जाएगी, और पूरा ज़हर चूस कर अपने आप उतर जाएगी.

scorpion bite remedies 2. बिच्छु काटने पर इमली का बीज.
इमली के बीज को साफ़ पत्थर पर घिसे, घिसते घिसते अन्दर का सफ़ेद भाग निकल आएगा तो उसे भी बिच्छु के काटने के स्थान पर लगा देंगे तो यह चिपक जायेगा, जैसे ही नीचे गिरे तो दूसरा बीज घिस कर लगाइए.. इस प्रकार बिच्छु का ज़हर उतर जाता है.

scorpion bite remedies 3. बिच्छु काटने पर माचिस का मसाला
बिच्छु के डंक मरने पर माचिस की 5-6 तीलियाँ का मसाला को उतारकर पानी में घिसकर बिच्छु के डंक लगे स्थान पर लगाने से तत्काल बिच्छु का जहर उतर जाता है। इसे मधुमक्खी व बर्र के काटने पर लगाने से भी जहर फैलता नहीं और तुरन्त आराम मिलता है।

scorpion bite remedies 4. बिच्छू काटने पर सेंधा नमक.
बिच्छू के डंक मार जाने पर अगर ज़हर का स्थान ना मिले तो ऐसे में ये उपाय बेहद लाभकारी है. लाहोरी (सेंध नमक) पंद्रह ग्राम और साफ़ पानी 75 ग्राम आपस में मिलकर साफ़ शीशी में भर कर रखे ले. बस दवा तैयार है.

scorpion bite remedies बिच्छु काटने पर आँखों में सलाई(सुरमा लगाने वाली) की सहायता से आँखों में एक एक बूँद डाल दीजिये, कुछ ही मिनटों में ज़हर उतर जाएगा. ये प्रयोग अन्य प्रयोगों के साथ भी किया जा सकता है.

scorpion bite remedies हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।

facebook twitter instagram