India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पिता से हो रहें है रिश्तें खराब तो,कर्जा रहेगा हमेशा आपके ऊपर,करें ये आसान सा उपाय, जानें कौन रिश्ते खराब होने से होता है क्या

06:40 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि ग्रहों का संबंध हमारे प्रत्यक्ष जीवन से जुड़ा है। ये ग्रह हमारे निजी और सार्वजनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं से जुड़े हुए हैं। जैसे सूर्य ग्रह का संबंध पिता से है तो वहीं चंद्रमा माता का कारक होता है।हर रिश्ते के लिए अलग अलग ग्रह जिम्मेदार होते हैं।आइए जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रिश्तों को मधुर बनाने के लिए किस ग्रह को रखना होगा खुश।

सूर्य सीधे तौर पर पिता के साथ हमारे रिश्ते से जुड़ा है। अगर कोई व्यक्ति अपने पिता का सम्मान नहीं करता, बात बात पर उनके साथ तकरार करता है और वैचारिक भिन्नता को अपने व्यवहार में लाकर उनके साथ अपने रिश्ते खराब कर लेता है, तो सीधे तौर पर वह अपने सूर्य को कमजोर करता है। कुंडली में सूर्य की स्थिति देखकर जातक के पिता के व्यक्तित्व को भी जाना जा सकता है। हो सकता है कि पिता सख्त हों, गुस्से वाले हों या फिर उनका व्यवहार रुखा हो। ऐसे में बेटा या बेटी अगर उन्हें सम्मान नहीं देता, खुद को उनसे दूर कर लेता है या अपमानित करता है तो वह खुद ब खुद अपना सूर्य खराब कर रहा होता है।

इससे वह कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है, तरक्की नहीं कर सकता, हर वक्त तनाव में रह सकता है या फिर आर्थिक परेशानियों का शिकार रहता है। यही नहीं कर्जा भी सर पर चढ़ जाता है।

अक्सर लोग ज्योतिषियों के पास इन्हीं समस्याओं को लेकर जाते हैं। सूर्य को खुश करने के कई उपाय भी करते हैं, कोई सूर्य को जल चढ़ाता है तो कोई तांबे के बरतन में पानी पीता है तो कोई तांबे के कड़े पहनता है। लेकिन ये सारे उपाय तब तक असर नहीं डालते जब तक उसके रिश्ते अपने पिता से मधुर नहीं होते या जब तक वह अपने पिता का आदर नहीं करता।

-माता से रिश्ते अच्छे रखने के लिए शिव की पूजा करनी चाहिए। साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए।

-भाई-बहनों से रिश्ते अच्छे रखने के लिए हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए। इसके अलावा मंगलवार को गुड़ का दान भी लाभकारी होता है।

ननिहाल से रिश्ते अच्छे रखने के लिए फल और फूल के पौधे लगाएं। साथ ही बुधवार को पशु को हरा चारा खिलाएं।

-दादा के पक्ष या संतान के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बृहस्पतिवार को श्री कृष्ण को हल्दी का तिलक लगाना चाहिए।

-शादीशुदा जिंदगी में प्यार बरकरार रखने के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करें। साथ ही इस दिन सफेद मिठाई का दान करने से भी लाभ मिलता है।

Advertisement
Next Article