India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तरक्की और धन-पद का होने वाला है लाभ,अगर सर पर गिर जाए ये जीव,जल्द ही मिलता है फल

07:05 PM Oct 10, 2023 IST
Advertisement

हिंदू संस्कृति में अंधविश्वासों या संकेतों पर विश्वास की जड़ें बहुत गहरी हैं।शकुन या संकेत उन घटनाओं का पूर्वाभास देते हैं जो घटित होने वाली हैं।

छिपकली एक ऐसा जीव है जो कि हर घर में आसानी से दिख जाता है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है। छिपकली को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है और कई मौकों पर इसका दिखना बेहद ही शुभ होता है। कई लोग छिपकली को देखते डरते हैं और अगर छिपकली किसी पर ऊपर गिर जाए तो इसके पीछे एक गहरा संकेत छिपा होता है। छिपकली का जमीन पर गिरना या किसी व्यक्ति के ऊपर गिरना एक शुभ-अशुभ संकेत देते हैं।आइए जानते हैं छिपकली ​का गिरना शुभ होता है या अशुभ?


छिपकली का गिरना एक और संकेत है। यह शरीर के जिस अंग पर गिरा, उसके आधार पर यह शुभ या अशुभ संकेत ला सकता है।अधिकतर लोग छिपकली से डरते हैं या फिर दूर भागते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि छिपकली आपके जीवन में आने वाली खुशहाली के शुभ संकेत दे सकती है। तो आइए जानते हैं कि शरीर के किन अंगों पर छिपकली गिरने का क्‍या मतलब होता है।

शकुन शास्त्र के अनुसार छिपकली का जमीन पर गिरना अशुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपके घर में कोई अनहोनी होने वाली है और आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

वहीं अगर आपको छिपकली जमीन पर रेंगते हुए नजर आए तो समझ जाइए कि जल्द ही आपको धन लाभ होने वाला है।

​यदि छिपकली ​दीवारी पर ऊपर चढ़ती हुई दिखाई दे तो यह भी एक शुभ संकेत है और इसका मतलब है कि आपके घर में कोई अच्छी खबर आने वाली है।

जबकि छिपकली को दीवार से नीचे आते हुए देखा तो सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा अशुभ माना गया है।कहते हैं कि यह जीवन में आने वाली समस्याओं की ओर इशारा करता है।

अगर आपको पूजा घर में छिपकली दिखाई तो इसका मतलब है कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है।

ज्‍योतिषियों के मुताबिक सिर पर छिपकली का गिरना अत्‍यंत शुभ होता है। कहा जाता है कि यदि किसी व्‍यक्ति के सिर पर छिपकली गिरे तो उसे राज्‍य में सम्‍मान मिलता है। उसकी पद-प्रतिष्‍ठा में वृद्धि होती है। इसके अलावा वह राज-काज संबंधित जो भी कार्य करता है उसमें सफलता ही सफलता मिलती है।

वहीं शकुन शास्त्र में यह भी कहा गया है कि अगर किसी पुरुष की छाती पर दाईं ओर छिपकली गिर जाए तो यह एक शुभ संकेत है।यानि जल्द ही आपके घर में खुशियां आने वाली हैं।

Advertisement
Next Article