India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हीरा किसे पहनना चाहिए, जानें ये जरूरी ज्योतिष नियम

01:46 PM Dec 19, 2023 IST
Advertisement

हीरा संसार के कठोरतम पदार्थों में से एक है। इसकी कठोरता 10 पोइंट है जो रत्नों में सर्वाधिक है। हीरा सबसे प्रसिद्ध रत्न भी है। कोहिनूर नामक हीरा काफी विख्यात रहा है। विभिन्न राजघरानों से होता हुआ कोहिनूर वर्तमान में इंग्लैंड की महारानी के ताज की शोभा बढ़ा रहा है।

फलित ज्योतिष में हीरा

शुक्र ग्रह के प्रभाव को बढ़ाने के लिए हीरा धारण किया जाता है। हीरा सबसे मूल्यवान रत्न होने के कारण ज्यादातर लोग सुख और समृद्धि बढ़ाने के लिए भी हीरा धारण करते हैं। स्थूल रूप से मैं यहाँ बता रहा हूँ कि हीरा किन लोगों को धारण करना चाहिए। हालाँकि अंतिम निर्णय तो कुंडली विश्लेषण के उपरांत ही लेना चाहिये।

Also Read- कर्ज मुक्ति का रामबाण उपाय है चींटियों को दाना देना

आमतौर पर वृषभ, तुला, मकर और कुंभ लग्न के सज्जन निःसंकोच हीरा धारण कर सकते हैं। जिन लोगों की जन्म कुंडली में चन्द्रमा वृषभ या तुला राशि में है, वे भी हीरा धारण कर सकते हैं। जिन लोगों की आयु 40 वर्ष से अधिक है और नाम राशि वृषभ या तुला है, वे भी हीरा धारण कर सकते हैं। जो लोग लेडिज प्रोडक्ट में डील करते हैं वे भी हीरा धारण कर सकते हैं। इसके अलावा जिन वस्तुओं की पहचान सूंघने से होती है, उसका व्यापार करने वाले भी हीरा धारण कर सकते हैं। संगीतकार और कलाकार भी हीरा धारण करके लाभ उठा सकते हैं।

क्या हैं हीरे के विकल्प

हीरा सबसे महंगा रत्न है। इसलिए सभी के लिए संभव नहीं है कि डायमंड पहन सके। लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब आपकी कुंडली या हस्तरेखाओं के हिसाब से हीरा ही धारण करना पड़ता है, तब क्या करना चाहिए? क्या हैं वे उपरत्न, जो डायमंड जितने ही प्रभावशाली होते हैं। डायमंड स्लाइस जिसे आम बोलचाल की भाषा में पोलकी भी कहा जाता है, डायमंड का सबसे सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। क्योंकि यह डायमंड ही होता है। लगभग 2 से 3 कैरेट पोलकी का पैडंट, डायमंड जितना ही असरदार होता है। इसके अलावा ओपल, मोजेनाइट और क्युबिक जरकनिया भी हीरे के वैकल्पिक रत्न माने जाते हैं।

Astrologer Satyanarayan Jangid
WhatsApp - 6375962521

 

 

Advertisement
Next Article