जानिए चाय के शौकीन वाले लोग आखिरकार प्‍याले में Teabag कितनी देर छोड़ना चाहिए

पानी के बाद इस दुनिया में किसी चीज का सबसे अधिक सेवन किया जाता है तो वो है चाय। वैसे देखा जाए तो हमारी दार्जलिंग टी दुनियाभर में मशहूर है। वहीं समय के साथ-साथ चाय पीने का अंदाज भी खूब बदला है। 


कई लोग आज तक भी पारंपरिक तरीकेसे चाय बनाना पसंद करते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी है जो बिना किसी मेहनत किए गर्म पानी शुगर के साथ चाय की पत्ती जैसे टी बैग का प्रयोग करते लगे हैं। हो सकता है आप भी शायद यही चाय पीते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी चाय बनाने के लिए टी-बैग को गर्म पानी और दूध के साथ कितनी देर छोडऩा चाहिए? अगर नहीं मालूम तो चालिए आज हम आपको अपने इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं। 

सोशल मीडिया पर भी हुई थी चर्चा 

वैसे बीतें कुछ दिनों पहले ट्विटर पर भी इसको लेकर लोगों ने अपनी राय दी। कईयो ने 3 मिनट कहा तो किसी ने 5 मिनट। तो वहीं कुछ ने कहा कि यह पीने वाले के  स्वाद पर ज्यादा निर्भर करता है। आप चाहें तो 8 मिनट तक भी टी-बैग को अपने प्याले में डुबो कर रख सकते हैं। खैर हमने इसके बारे में अब पड़ताल करी है। जिसमें कई तरह की बातें सामने आई है। 

चाय की दुनिया के विशेषज्ञों की मानें तो टी-बैग को कप में कितनी देर तक रखना चाहिए यह दूध की मात्रा पर भी निर्भर करता है। 180 घंटे की एक रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है कि 285 कप के प्यालों की चुस्कियां लीं। उसके बाद एक फॉर्मूला दिया। 


इन एक्सपट्र्स ने टी-बैग से चाय बनाने का एक बेहतरीन तरीका बताया है इसके साथ इन्होंने ये कहा कि गजब के स्वाद के लिए सबसे बेहतर विधि है। इसके लिए आपको सबसे पहले 200ml उबलते हुए पानी में टी-बैग डाल दें और इसे दो मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 


इसके बाद टी-बैग निकाल लें और कप में 10ml दूध मिक्स कर लें। अब स्वाद अनुसार आप शुगर डाल लें और इसे हल्की आंच पर करीब 6 मिनट तक उबालें।  वहीं कुछ जानकार का कहना है कि अगर आप मशीन से चाय ले रहे हैं। मतलब पानी और  दूध एक साथ ही आपके कप में आ रहा है तो टी-बैग को 3-6 मिनट से ज्यादा उसमें ना छोड़े। 
Download our app
×