शी चिनफिंग ने ‘दंगल’ फिल्म देखने की बात कही तो मुझे गर्व हुआ : मोदी

चरखी दादरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एक रैली में कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बताया कि उन्होंने दंगल फिल्म देखी है। फिल्म ‘दंगल’ पहलवान बबीता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट पर आधारित है। गौरतलब है कि बबीता विधानसभा चुनाव में चरखी दादरी से भाजपा की उम्मीदवार हैं। 

मोदी ने कहा कि तमिलनाडु के मामल्लापुरम में हाल में जब उनकी और शी की मुलाकात हुई थी, तब उन्हें यह पता चला था। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ एक अनौपचारिक मुलाकात में, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने काफी गर्व के साथ मुझे बताया कि उन्होंने ‘दंगल’ फिल्म देखी है। उन्होंने मुझे यह भी बताया कि उन्होंने फिल्म में देखा कि बेटियां क्या कमाल कर सकती हैं।’’ मोदी ने हरियाणवी में फिल्म का एक डायलॉग बोलते हुए कहा, ‘‘म्हारी छोरी छोरों से कम है के?’’ 

आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ फिल्म आने के बाद बबीता फोगाट (29) का नाम घर-घर में जाना जाने लगा। यह फिल्म उनके और उनके कुश्ती के कोच एवं पिता महावीर सिंह फोगाट के संघर्ष पर आधारित है। 

महावीर फोगाट ने बताया कि उन्हें गर्व है कि चीन के राष्ट्रपति को फिल्म पसंद आयी। उन्होंने कहा, ‘‘अच्छा लगता है कि जब प्रधानमंत्री मंच से ‘दंगल’ फिल्म के बारे में बात करते हैं। जब उन्होंने कहा कि चीन के राष्ट्रपति ने फिल्म देखी और इसकी तारीफ की तो एक पिता के तौर पर मुझे गर्व हुआ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात पर गर्व होता है कि इस फिल्म की न केवल आम लोगों ने बल्कि मशहूर हस्तियों ने भी जमकर तारीफ की।’’ 

महावीर फोगाट ने याद किया कि पिछले साल उनके परिवार को दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सुक से मुलाकात का निमंत्रण मिला था और वहां ‘दंगल’ फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई थी। 

दादरी विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार बबीता का मुकाबला मंझे हुए नेताओं से हैं। इस सीट से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के सतपाल सांगवान और कांग्रेस के नृपेंदर सिंह सांगवान उम्मीदवार हैं। दोनों ही इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और 2,000 से कम वोटों से जीत हासिल कर चुके हैं। 

मोदी ने हरियाणा की लड़कियों को ‘‘धाकड़’’ बताया और कहा कि ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ अभियान हरियाणा के गांवों के समर्थन के बगैर सफल नहीं हो पाता। 
Tags : Chhattisgarh,Congress,Raipur,रमन सरकार,Raman Sarkar,Tribal Department,Pathargarh agitation ,Xi Chinfing,Modi,Haryana,girls,villages,campaign