विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने AIF चीफ के साथ उड़ाया मिग-21

भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने आज एक साथ मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी है। विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद आज पहली बार मिग-21 उड़ाया है। 

भारतीय वायु सेना प्रमुख धनोआ भी एक मिग-21 पायलट भी है और 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने17 स्क्वाड्रन की कमान संभालते हुए विमानों को उड़ाया था। अभिनंदन वर्धमान ने हाल ही में एक मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। इसके साथ ही उन्हें फिर से उड़ान भरने की अनुमति मिल गई थी। 

पश्चिम बंगाल: अर्जुन सिंह पर हमले के खिलाफ BJP ने 12 घंटे का बंद बुलाया, TMC कार्यकर्ताओं से हुई झड़प

पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया था। गौरतलब है की पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने  27 फरवरी को पाकिस्तान के F-16 विमान को गिरा दिया था। 

बाद में अभिनंदन का विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद वह पीओके में फंस गए। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। 

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Abhinandan Current,AIF Chief