+

ICC इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र का बनाया नया नियम,बताया कितनी उम्र होनी चाहिए

आईसीसी क्रिकेट को और ज्यादा सफल बनाने के लिए हमेशा बेहतरीन तरीके से काम करती है। ऐसे में क्रिकेट के खेल को और ज्यादा रोमांचक बनाने के साथ ही खिलाडिय़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने
ICC इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र का बनाया नया नियम,बताया कितनी उम्र होनी चाहिए
आईसीसी क्रिकेट को और ज्यादा सफल बनाने के लिए हमेशा बेहतरीन तरीके से काम करती है। ऐसे में क्रिकेट के खेल को और ज्यादा रोमांचक बनाने के साथ ही खिलाडिय़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी यह कई तरह के नए नियम बनाए जाते हैं। हाल ही में एक बार फिर से आईसीसी ने एक नया नियम लागू किया है। जिसमें यह तय किया गया है कि इंटरनेशनल स्तर पर किसी भी टीम के खिलाड़ी के लिए डेब्यू करने की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए। 


जी हां दरअसल आईसीसी ने यह साफ कर दिया है कि इंटरनेशनल मैचों में डेब्यू करने के लिए खिलाड़ी की उम्र कम से कम 15 साल जरूर होनी चाहिए। बता दें इस नए नियम से पहले क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने 15 साल या फिर इससे कम आयु में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया है। 


कुछ ऐसा है आइसीसी का नया नियम

आईसीसी द्वारा बनाए गए नए नियम के मुताबिक ये अंडर 19 क्रिकेट और महिला क्रिकेट में भी लागू होगा। हालांकि इस दौरान राहत की खबर यह है कि यदि कोई क्रिकेट बोर्ड अपनी टीम में 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को लेना चाहता है तो उसके लिए उसे वो पहले निवेदन कर सकता है। 


इस नए नियम को लेकर आईसीसी ने अपने बयान में कहा खिलाडिय़ों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में न्यूनतम उम्र प्रतिबंध को लाया जा रहा है और ये नियम क्रिकेट के हर एक प्रारूप में लागू किया जाएगा। बयान में कहा गया कि, आईसीसी टूर्नामेंट, द्विपक्षीय सीरीज, अंडर 19 क्रिकेट में भी ये नियम लागू किया जाएगा इसके अलावा महिला क्रिकेट, अंडर 19 महिला क्रिकेट, मेंस क्रिकेट यानी किसी भी तरह की क्रिकेट में खेलने के लिए एक खिलाड़ी की न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए। 


बता दें,इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम उम्र में क्रिकेट डेब्यू करने वाले क्रिकेटर में सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है। उन्होंने 16 साल 205 दिन की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। 


facebook twitter instagram