कृषि विकसित होगी तो जमीनी स्तर पर होगा पूंजी का निर्माण: सरयू राय

लोहरदगा : झारखंड के खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय ने सोमवार को कहा कि राज्य में कृषि विकसित होगी तो जमीनी स्तर पर पूंजी का निर्माण होगा। 

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण के जिला स्तरीय कृषि प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेले का यहां उद्घाटन करते हुए राय ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें किसानों के हित में उनकी आधारभूत संचरचनाओं को ठीक करने के उद्देश्य से आर्थिक मदद प्रदान कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की तुलना में बीते साढ़े चार वर्षों में राज्य सरकार ने विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य किये है। इस सरकार के कार्यकाल में तेजी से और पारदर्शी तरीके से कार्य हो रहे है। 

राय ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच किसानों की आय को दोगुना करना है। राज्य सरकार की भी यही सोच है और यह सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। यह आर्थिक सहायता किसानों की उन्नति में कारगर सिद्ध होगी। किसान अपने प्रयास से आय दोगुना ही नहीं, इससे कई गुना भी कर सकते हैं। 

इस अवसर पर प्रदर्शनी सह व्यापार मेला में मंत्री राय ने 14 विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें जिला परिषद की आठ, लघु सिंचाई की दो, भवन प्रमंडल की तीन और शिक्षा विभाग की एक योजना शामिल है। 
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,capital,Saryu Rai,government,state government