GST काउंसिल की आज अहम बैठक, घर खरीदारों को मिल सकती है राहत

जीएसटी काउंसिल की बैठक कुछ ही देर में शुरू होने वाली है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में बैठक दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी। जानकारी के मुताबिक बैठक में अंडरकंस्ट्रक्शन घरों पर जीएसटी का रेट 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव है। सूत्रों के मुताबिक ये दोनों मुद्दे बैठक के एजेंडा में सबसे ऊपर हैं।

राज्यों के वित्त मंत्रियों के समूह बन रहे घरों पर जीएसटी पांच फीसदी किए जाने की सिफारिश की है। फिलहाल जीएसटी की दर इन पर 12 फीसदी लगाई जाती है। रीयल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बना मंत्रियों के समूह की दो दिन तक हुई बैठक के दौरान किए गए मंथन में ये फैसला लिया गया था। यही नहीं सस्ते घरों को भी जीएसटी में राहत देने पर मंत्रियों के समूह ने फैसला ले लिया है।

काउंसिल को सौंपी गई रिपोर्ट में मंत्रियों के समूह ने सस्ते घरों पर 3 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफरिश की है। वहीं इस कैटेगरी के सबसे छोटे यानि 30 मीटर वाले घरों पर जीएसटी हटाने का भी बैठक में चर्चा की जा सकता है। हालांकि इसके लिए अफोर्डेबल कैटेगरी की परिभाषा में भी बदलाव होना होगा।

जीएसटी काउंसिल ने गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में रियल एस्सेट सेक्टर के लिए मंत्रियों का समूह बनाया था। आज की बैठक में किफायती आवास की परिभाषा बदलने पर चर्चा होगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों को 2 फीसदी कर की दरों के तहत लाया जा सके।

वर्तमान में, किफायती घरों को 50 वर्ग मीटर तक के कारपेट एरिया में परिभाषित किया गया है, इसे 80 वर्ग मीटर तक बढ़ाए जाने की संभावना है। डेवलपर्स और संभावित घर खरीदारों को इससे फायदा होगा।

Tags : ,GST Council,meeting,home buyers