माकपा के वरिष्ठ नेता बुद्धदेब भट्टाचार्य के स्वास्थ्य में सुधार

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्हें सांस लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत आने के बाद शुक्रवार की रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

उन्होंने बताया कि माकपा के 75 वर्षीय अनुभवी नेता भट्टाचार्य अब होश में हैं, सचेत हैं और बातचीत कर रहे हैं। अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘भट्टाचार्य के सभी महत्वपूर्ण पैरामीटर सही हैं। अब वह भोजन कर पा रहे हैं। वह आराम से सांस ले पा रहे हैं। उनकी हालत स्थिर है।’’ 

उन्होंने बताया कि कभी-कभी उनके दिल की धड़कन में दिक्कत आ रही है, उनके शरीर में कैल्सियम, मैग्नेशियम का स्तर कम है। आठ विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उनका ख्याल रख रही है। भट्टाचार्य कुछ समय से क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पुलमोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित हैं। 

उन्हें सीओपीडी बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। शुक्रवार दोपहर को उनका रक्तचाप भी काफी कम था। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री से अस्पताल में मुलाकात की और डॉक्टरों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। 

राज्यपाल जगदीप धनखड़, वरिष्ठ माकपा नेता सुर्जय कांत मिश्रा और राबिन देब तथा कांग्रेस नेता प्रदीप भट्टाचार्य भी अस्पताल गए। 

भट्टाचार्य साल 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे। वह अपने बिगड़ते स्वास्थ्य की वजह से माकपा की पोलितब्यूरो, केंद्रीय समिति और राज्य सचिवालय से 2018 में हट गए। 

वह अंतिम बार सार्वजिक रूप से तीन फरवरी को एक महारैली में ब्रिगेड परेड मैदान में यहां दिखाई दिए थे। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Buddhadeb Bhattacharya,CPI (M)