‘10 दिनों तक प्याज की आपूर्ति करे केंद्र’

नई दिल्ली : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्र के उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने अनुरोध किया है कि दिल्ली में मोबाइल वैन के माध्यम से खुदरा बिक्री के लिए केंद्रीय बफर से पर्याप्त मात्रा में प्याज की आपूर्ति की जाए। मंत्री ने केंद्र से यह अनुरोध भी किया है कि दिल्ली में प्याज की कीमतों को स्थिर करने के लिए के लिए अगले 10 दिनों तक 10 ट्रक के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में प्याज की आपूर्ति की जाए। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने पहले ही प्रत्येक वार्ड में प्याज़ की आवश्यकता को पूरा करने के लिए मोबाइल वैन की संख्या 80 से बढ़ाकर 400 करने का निर्णय लिया है। प्याज की सुगम उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए वाहन और मशीनरी के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे की व्यवस्था भी की है। दिल्ली सरकार राजधानी में 400 मोबाइल वैन के माध्यम से दिल्ली के सभी कोनों में 23.90 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज़ उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। 

इमरान हुसैन ने गुरुवार को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति आयुक्त (सीएफएस), दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (डीएससीएससी) के अधिकारियों और नेफेड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिल्ली में रियायती मूल्य पर प्याज की समुचित आपूर्ति के संबंध में समीक्षा बैठक भी ली। मंत्री ने बैठक के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, डीएससीएससी और नेफेड को अपने प्रयासों को तेज करने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पर्याप्त मात्रा में प्याज दिल्ली के नागरिकों को रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराया जा सके। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने बैठक के दौरान निर्देश दिया कि दिल्ली में नागरिकों को प्याज की समुचित उपलब्धता के लिए और एपीएमसी विभाग के अधिकारियों की टीमें नियमित रूप से क्षेत्र में निरीक्षण और निगरानी करते रहे जिससे जमाखोरी, कालाबाजारी और मुनाफाखोरी पर पूर्ण रोक लग जाए।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,Ram Vilas Paswan,Imran Hussain,Center for Consumer Affairs,Civil