+

अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा में पाकिस्तान ने की भारत के साथ तनाव कम कराने की अपील

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों, इसकी वर्तमान और भविष्य की दिशा की समीक्षा की तथा दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान किया।
अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा में पाकिस्तान ने की भारत के साथ तनाव कम कराने की अपील
पाकिस्तान और अमेरिका ने अपने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों ने डिजिटल बैठक की जिसमें अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में शांति तथ स्थिरता की आवश्यकता पर भी चर्चा हुयी। पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद ने अमेरिका के राजनीतिक मामलों के उप विदेशमंत्री डेविड हेल के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया।
दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों, इसकी वर्तमान और भविष्य की दिशा की समीक्षा की तथा दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान किया। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। वॉशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान और इस्लामाबाद में अमेरिकी मिशन के प्रभारी पॉल जोन्स के साथ दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी डिजिटल बैठक में भाग लिया।
बैठक में महमूद ने कहा कि दक्षिण एशिया में तनाव को रोकने और कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान प्रशस्त करने के लिए कदम उठाना अनिवार्य है। पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जे वापस लेने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने को लेकर भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन हासिल करने की असफल कोशिश करता रहा है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुच्छेद 370 हटाना उसका आंतरिक मामला है।
भारत ने पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने और भारत विरोधी दुष्प्रचार रोकने की भी सलाह दी है। महमूद ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ अपने संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है और आर्थिक संबंधों और लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर विशेष जोर है। दोनों पक्षों ने अफगान शांति और सुलह प्रक्रिया में हुई प्रगति पर भी अपने दृष्टिकोणों को साझा किया।

अखिलेश का वार- महामारी से निपटने के लिए अब तक कोई नीति नहीं बना सकी भाजपा सरकार

facebook twitter