+

IND vs AUS : आज से टी-20 का आगाज और भारत को सीरीज में वापसी का इंतजार

भारतीय क्रिकेट टीम आज मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी।
IND vs AUS : आज से टी-20 का आगाज और भारत को सीरीज में वापसी का इंतजार
भारतीय क्रिकेट टीम आज मनुका ओवल मैदान से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी।ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। शुरुआती 2 मैचों में जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे में हार मिली थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया था और इस जीत से उनका  आत्मविश्वास ऊपर होगा।
टीम प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि जो खिलाड़ी सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए चुने गए हैं, वही इस सीरीज में खेलेंगे। इसका मतलब है कि शार्दुल ठाकुर, स्पिनर कुलदीप यादव और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस सीरीज में तब तक नहीं खेल पाएंगे, जब तक कोई खिलाड़ी चोटिल न हो ठाकुर, कुलदीप और गिल वनडे टीम में चुने गए थे। ऑस्ट्रेलिया में हालांकि भारत का टी-20 रिकार्ड अच्छा है। भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में 9 मैच खेले हैं, जिसमें से 5 बार भारत को जीत मिली है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 3 बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था।
एक अहम बात यह है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि खिलाड़ी 48 घंटों के भीतर कैसे वनडे से अपने आप को टी-20 प्रारूप के लिए ढालते हैं। खिलाड़ियों ने हालांकि एक महीने पहले ही आईपीएल का लंबा सीजन खेला था, लेकिन 3 मैचों की वनडे सीरीज ने उन्हें 50 ओवरों के प्रारूप में ढाल दिया। भारत के पास हालांकि टी-20 के लिए अलग टीम है, लेकिन 16 में से 14 खिलाड़ी वही हैं जो वनडे टीम में थे। दीपक चहर और वॉशिंगटन सुंदर टी-20 टीम का हिस्सा हैं। ऑस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम एक ही हैं।
भारत का प्लेइंग XI: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चहर, टी.नटराजन।
ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग XI: एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (उप-कप्तान), कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेज हेनरिक्स, मार्नस लाबुशैन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, एंड्रयू टाई, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा।
facebook twitter instagram