सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड 15 साल की शेफाली वर्मा ने तोड़ा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में शानदार बल्लेबाजी करके टीम को मैच जीताने में अहम योगदान दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में शेफाली वर्मा ने अर्धशतक जड़कर भारत की सबसे युवा क्रिकेटर बन चुकी हैं। 


वेस्टइंडीज में सेंट लूसिया के डैरेन सैैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बीते शनिवार को पहले टी20 इंटरेनशनल मैच में 15 साल की शेफाली ने यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। इतना ही नहीं भारत की सबसे युवा क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में शेफाली अर्धशतक जड़ने वाली बल्लेबाज बन चुकी हैं। दिग्गत क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का शेफाली वर्मा ने 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 


टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पाचंवे मैच में शेफाली ने 73 रनों की शानदार पारी महज 49 गेंदों में खेली है। टी20 क्रिकेट में शेफाली ने अपने कैरियर का पहला अर्धशतक जड़ा है। शेफाली वर्मा ने अपनी इस आक्रमक पारी में छह चौके और चार छक्के जड़े। 


15 साल और 285 दिनों में शेफाली ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया वहीं सचिन तेंदुलकर ने 16 साल और 214 दिनों की उम्र में अपना पहला अर्धशतक बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला इंटरनेशनल अर्धशतक जड़ था। पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में सचिन ने 24 अक्टूबर 1989 में पहला अर्धशतक लगाया था। 


मेजबान वेस्टइंडीज टीम को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी20 सीरीज के पहले टी20 मैच में 84 रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे हो गई है। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रनों का विशाल स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवरों में 101 रन ही बना पाई। इस दौरान वेस्टइंडीज ने अपने 9 विकेट खो दिए। 

विस्फोटक अंदाज हरियाणा की छोरी का

हरियाणा के रोहतक की रहने वाली शेफाली वर्मा की है। बता दें कि भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विरेंद्र सहवाग से शेफाली वर्मा की तुुलना की जाती है। दरअसल उनकी ही तरह शेफाली भी आक्रामक बल्लेबाजी करती हैं। 
पिछले महीने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शेफाली वर्मा ने सूरत में अपने कैरियर के दूसरे टी20 मैच में 46 रनों की पारी खेली थी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज सलामी बल्लेबाज मिताली राज ने हाल ही में टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 

बेजोड़ साझेदारी

इस मैच में स्मृति मंधाना के साथ शेफाली ने रिकॉर्ड साझेदारी की। पहले विकेट के लिए दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 145 रनों की साझेदारी की। टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से इससे पहले थिरुष कामिनी और पूनम राउत की 130 रनों की साझेदारी तोड़ी। यह साझेदारी बांग्लादेश के खिलाफ साल 2013 में बनी थी। 
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Shefali Verma,Sachin Tendulkar,women's cricket team,match,T20 match,Indian,West Indies