IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जिम्मेदार और विवेकशील भारत हमेशा मिलने वाली जानकारी पर गौर करने को तैयार : जयशंकर

12:45 AM Dec 18, 2023 IST
Advertisement

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि भारत एक जिम्मेदार और विवेकशील राष्ट्र है तथा किसी अन्य देश द्वारा दी गई जानकारी की जांच करने को हमेशा तैयार है। उनका यह बयान ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत-कनाडा के संबंधों में आए तनाव के बीच आया है।
जयशंकर ने कहा कि कनाडा और अमेरिका द्वारा उठाए गए मुद्दे ‘‘जरूरी नहीं कि समान हों’’। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हर कोई जानता है कि भारत एक ऐसा देश है, जहां हम बहुत जिम्मेदार हैं। हम जो भी करते हैं, वह विवेक से करते हैं। हमारे लिए पूरा मुद्दा यह है कि हमने हमेशा यह कहा है कि कनाडा ही नहीं, किसी भी देश को कोई चिंता है और वह हमें उस चिंता के संबंध में कुछ जानकारी या कुछ आधार देता है, तो हम उस पर विचार करने के लिए हमेशा तैयार हैं। यही देश करते हैं।’’
जयशंकर ने यहां रोटरी इंस्टीट्यूट द्वारा ‘परिवर्तन का एक दशक’ विषय पर आयोजित व्याख्यान के बाद संवाद के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ‘‘मुद्दा यह था कि जब अमेरिकियों ने कुछ मुद्दे उठाए...जरूरी नहीं कि दोनों मुद्दे एक जैसे हों। मैं यह भी कहना चाहूंगा कि, जब अमेरिकियों ने यह मुद्दा उठाया, तो उन्होंने हमें कुछ विशिष्ट बातें बताईं।’’
मंत्री ने कहा कि भारत ने ‘बहुत ईमानदारी से’ कनाडाई लोगों से कहा है कि यह उनकी पसंद है कि वे चाहते हैं कि हम (भारत) इसे आगे बढ़ाएं, या इस पर गौर करें या नहीं।
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को निज्जर की हत्या को लेकर 18 सितंबर को भारतीय एजेंटों की ‘संभावित’ संलिप्तता का आरोप लगाया था, जिसके बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तनाव आ गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

 

Advertisement
Next Article