India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पिछले नौ वर्षों में भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक लंबी छलांग : जितेंद्र सिंह

07:25 PM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 अगले 25 वर्षों में भारत की ‘अमृत काल’ विकास यात्रा का नेतृत्व करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री  विज्ञान और प्रौद्योगिकी; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री ने उधमपुर जिले के टिकरी-1बी पंचायत में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की शुरुआत करते हुए यह बात कही, जो पूरे देश में शुरू होने वाली अमृत कलश यात्राओं की शुरुआत का प्रतीक है। 
विकास के लिए प्रतिबद्ध होने का आग्रह
इसमें प्रत्येक घर से मिट्टी और चावल का संग्रह शामिल है जो मातृभूमि की समृद्धि में लोगों की भागीदारी का प्रतीक है। जितेंद्र सिंह ने लोगों से अमृत कलश यात्राओं में भाग लेने, ‘पंच प्रण’ प्रतिज्ञा लेने और भारत की प्रगति और विकास के लिए प्रतिबद्ध होने का भी आग्रह किया ताकि 2047 में भारत को अपने शिखर पर पहुंचते देखा जा सके। भारत अगले 25 वर्षों के दौरान अपने लोगों के लिए लचीली आर्थिक वृद्धि को साकार करने के चौराहे पर है – जिसे सरकार ने देश का “अमृत काल” बताया है।
पिछले नौ वर्षों में भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक लंबी छलांग
उद्घाटन के दौरान, जितेंद्र सिंह ने कहा, कि भारत के हालिया अंतरिक्ष चमत्कार केवल पीएम नरेंद्र मोदी के तहत ही संभव हुए हैं, जिन्होंने सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के माध्यम से भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए नए रास्ते खोले हैं और अब ‘आसमान कोई सीमा नहीं है’ वाली कहावत है। भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए सच हो गया। जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक लंबी छलांग देखी गई है, जिससे भारत नासा और रोस्कोस्मोस सहित अन्य कंपनियों के बराबर खड़ा हो गया है, जो अब अंतरिक्ष अभियानों के लिए इसरो के साथ सहयोग कर रहे हैं।
Advertisement
Next Article